कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-1 में साइकिल की मांग तेजी से बड़ी

केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल ईडी रिमांड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन

कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-1 में साइकिल की मांग तेजी से बड़ी

Deepak Chauhan 13-06-2020 15:22:00

कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-1 में साइकिल की मांग तेजी से बढ़ गई है। कुछ लोग ऑफिस जाने के लिए साइकिल ले रहे हैं तो कुछ लोग अपनी फिटनेस को लेकर साइकिल का इस्तेमाल करने लगे हैं। कैब और ऑटो से जाने वाले लोग भी कोरोना महामारी के डर से साइकिल खरीद रहे हैं। गुरुग्राम में सौ से अधिक दुकानें हैं और एक दुकान पर प्रतिदिन तीन से पांच साइकिलों की डिमांड है। यहां तक कि लोग अब एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

दुकानदारों के अनुसार, गुरुग्राम में 20 फीसदी साइकिल की मांग बढ़ गई है। बच्चे और ज्यादा बड़े लोग साइकिल खरीदने आ रहे हैं। साइकिल की दुकान पर बिक्री लॉकडाउन से पहले रोजाना करीब 40 हजार की थी, लेकिन अब करीब 50 हजार की हो गई है। दुकानों में साइकिल के साथ-साथ स्पेयर पार्ट और जिम के सामान की बिक्री होती है।


मांग पूरी करने में हो रही दिक्कत

दुकानदार उपासना नारंग ने बताया कि सदर बाजार में ज्यादातर बड़ी साइकिल बिक रही हैं, जिसमें गियर वाली साइकिल भी शामिल है। इस बाजार में
2500 रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक की साइकिल मिलती हैं। लोग बड़ी साइकिल की मांग कर रहे हैं। दो दिन पहले एक गाड़ी साइकिल मंगवाई थीं। रोज 3 से 5 साइकिल बिक जाती हैं। नारंग ने कहा कि साइकिल के कई ऑर्डर हैं। मिस्त्री की कमी के कारण ऑर्डर पूरे नहीं कर पा रहे हैं। लॉकडाउनम में दुकानें बंद होने की वजह से साइकिल बनाने वाले घर चले गए हैं। दूसरी दुकान से बुलाने पर एक साइकिल का 150 रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक देने पड़ते हैं। साइकिल बनाने वाले कारीगर का कहना है कि उन्हें पता नहीं था कि इतनी डिमांड आ जाएगी। 


सेहत का ख्याल रखने के लिए साइकिल बनी पहली पसंद

लॉकडाउन में जिम, पार्क वगैरह बंद होने की वजह से लोगों का व्यायाम नहीं हो पाया। अपने फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए लोगों ने अब साइकिल खरीदनी शुरू कर दी है। सेक्टर-9 के रहने वाले प्रदीप हांडा सदर बाजार में साइकिल खरीदने आए। उन्होंने बताया कि कुछ काम नहीं था और घर में सेहत खराब हो रही है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :