आज स्वतंत्रता सेनानी विपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि

केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल ईडी रिमांड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन

आज स्वतंत्रता सेनानी विपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि

Khushboo Diwakar 20-05-2019 13:30:37

रायपुर। आज अमर स्वतंत्रता सेनानी बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि है. बिपिन चंद्र पाल एक एक भारतीय क्रांतिकारी थे और भारतीय स्वाधीनता आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने में भी उनकी प्रमुख भूमिका रही थी. जबकि वे लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से भी एक थे. विपिनचंद्र पाल राष्ट्रवादी नेता होने के साथ-साथ ही एक शिक्षक, पत्रकार, लेखक व वक्ता भी थे और उन्हें भारत में क्रांतिकारी विचारों के जनक के नाम से भी पहचाना जाता है.

सेनानी बिपिन चंद्र पाल की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें सादर नमन किया है. उन्होंने कहा कि वो लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से एक, क्रांतिकारी विचारों
के धनी थे. अंग्रेजी हुकूमत के विरुद्ध पाल के द्वारा किए गए आंदोलन की पैनी धार ने स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी.

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी ट्वीट कर भारतीय स्वाधीनता संग्राम में ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध आंदोलन करने वाले स्वतंत्रता सेनानी बिपिनचंद्र पाल की पुण्यतिथि पर सादर नमन किया और कहा कि अपने क्रांतिकारी विचारों के लिए विख्यात बिपिनचंद्र जी ने ब्रिटिश नीतियों के साथ ही सामाजिक कुरीतियों का भी विरोध किया.

बता दें कि बिपिन चंद्र पाल का जन्म 7 नवंबर 1854 को हुआ था. जीवन भर राष्ट्रहित के लिए काम करते रहे औऱ 20 मई 1932 को उनका निधन हो गया था!



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :