दो दृष्टिहीन भाइयों ने खड़ा किया अपना कारोबार

तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। सारंगढ़-बिलाईगढ़ में स्वीप मशाल रैली के माध्यम लोगों को जागरूक किया गया। डॉ. फैयाज खुदसर ने चित्रकूट के रानीपुर टाइगर रिजर्व का किया भ्रमण सूरतगढ़ : गेहूं के उठाव नहीं हो पाने के कारण मजदूरों ने किया मंडी का गेट बंद आज का राशिफल चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन

दो दृष्टिहीन भाइयों ने खड़ा किया अपना कारोबार

Khushboo Diwakar 06-05-2019 20:18:47

बेटे बोले- पिता ने सम्मान के साथ जीना सिखाया और हमनें  एंब्रॉयडरी गद्दे डिजाइन करना शुरू किया

कश्मीर के श्रीनगर में रहने वाले दो भाई जन्म से ही दृष्टिहीन हैं। लेकिन दोनों ने पहले पढ़ाई की। फिर शानदार डिजाइनर बनकर अपना कारोबार खड़ा कर दिया है। अब दोनों भाइयों के डिजाइन किए हुए कंबल और रजाई पूरे श्रीनगर में बिक रहे हैं। 

होलसेल मार्केट और ग्राहकों के पसंदीदा डिजाइनर

  1. 45 वर्षीय गुलाम नबी और 40 साल के मोहम्मद हुसैन कंबल और रजाई की डिजाइनिंग के साथ सोफा कुशन और तकिया भी बनाते हैं। ग्राहकों को उनका काम खूब पसंद आता है। यही कारण है कि उन्हें थोक में लोगों के ऑर्डर मिलते हैं। थोक मार्केट के अलावा होलसेलर मार्केट और ग्राहकों के लिए ये फेवरेट बन
    चुके हैं। 

  2. दोनों भाई नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हैंडीकैप देहरादून से पढ़े हैं। यहां पर उन्होंने ब्रेल लिपि और दृष्टिबाधित लोगों के लिए होम साइंस की भी पढ़ाई की है। मोहम्मद हुसैन ने बताया कि हम दोनों भाई अपने पिता के साथ काम करते हैं। हम ट्रेनिंग के लिए देहरादून गए थे। आमतौर पर जो दिव्यांग होते हैं उन्हें सड़कों पर भीख मांगते हुए पाया जाता है। लेकिन हमारे पिता भीख मांगने के सख्त खिलाफ थे। 

  3. मोहम्मद हुसैन कहते हैं कि उन्होंने हमें भीख मांगना नहीं सिखाया, बल्कि अपने मेहनत और हुनर के बलबूते अपनी खुद की सम्मानपूर्वक जिंदगी जीना सिखाया। इसके बाद हम खूबसूरत और एंब्रॉयडरी गद्दे डिजाइन करने लगे। वहीं उनकी इसी काबिलियत की वजह से उन्हें पूरे श्रीनगर में खूब मान-सम्मान और शोहरत मिल रही है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :