ड्रेसिंग गेम ऑफ थ्रोन्स: फैशन बन गया था इस शो के बारे में बात करना

सारंगढ़-बिलाईगढ़ में स्वीप मशाल रैली के माध्यम लोगों को जागरूक किया गया। सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। सारंगढ़-बिलाईगढ़ में स्वीप मशाल रैली के माध्यम लोगों को जागरूक किया गया। डॉ. फैयाज खुदसर ने चित्रकूट के रानीपुर टाइगर रिजर्व का किया भ्रमण सूरतगढ़ : गेहूं के उठाव नहीं हो पाने के कारण मजदूरों ने किया मंडी का गेट बंद आज का राशिफल चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन

ड्रेसिंग गेम ऑफ थ्रोन्स: फैशन बन गया था इस शो के बारे में बात करना

Gauri Manjeet Singh 17-04-2024 15:27:21

नई दिल्ली। आज से ठीक 13 साल पहले अमेरिकन टीवी पर एक ऐसे शो का प्रसारण शुरू हुआ था, जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था। व्यूअरशिप के रिकॉर्ड कायम किये और चर्चाओं के केंद्र में रहा। कभी अपनी कहानी तो कभी शो में दिखाई जाने वाली बोल्डनेस और हिंसा के लिए बहस के केंद्रों में रहा। 
गेम ऑफ थ्रोन्स के बारे में बात करना पिछले दो दशकों में जवान होने वाली पीढ़ी के लिए फैशन बन गया था। इसके बारे में जानना एक उपलब्धि और देखने की चाहत बयां करना समय के साथ कदमताल करने की बानगी। 
अंग्रेजी भाषा में प्रसारित होने वाले शो को देश में भी एक बड़ा दर्शक वर्ग मिला। इस शो की लोकप्रियता का आलम यह रहा कि तरीकों की परवाह ना करके लोगों ने इस शो के एपिसोड्स जहां मिले, वहां देखे लिये। यह सब हुआ ओटीटी के जोर पकड़ने से पहले।  
17 अप्रैल, 2011 को एचबीओ चैनल पर आरम्भ होने के बाद यह फैंटेसी एडवेंचर शो 2019 तक चला और इसके 73 एपिसोड्स प्रसारित किये गये थे। आखिरी एपिसोड 19 मई को टेलीकास्ट किया गया था। इस शो की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण इसकी प्रोडक्शन वैल्यू और घुमावदार कहानी थी। 

बजट से तीन गुना कमाई 
गेम ऑफ थ्रोन्स दुनिया के सबसे महंगे शोज में शामिल है, जिसका बजट तकरीबन 1.095 बिलियन डॉलर यानी 9000 करोड़ रुपये से अधिक बताया जाता है। इसके एक-एक एपिसोड का बजट इतना था, जितनमें मझले बजट की तीन-तीन बॉलीवुड फिल्मों का निर्माण किया जा सकता है। 
3.1 बिलियन डॉलर यानी लगभग 26000 करोड़ रुपये की कमाई की थी। आइए, आपको शो से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों की जानकारी देते हैं। 

छह मिनट के न्यूड सीन के लिए 1000 ऑडिशन 
गेम ऑफ थ्रोन्स शो का एक सीन बेहद चर्चित रहा था, जिसमें सर्सी लैनिस्टर को निर्वस्त्र होकर नगर की गलियों में घूमते हुए दिखाया गया था। शो में सर्सी का किरदार लेना हीडी ने निभाया था, मगर नग्न दृश्यों को शूट करने के लिए उनके बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था। 

हीडी के एक्सप्रेशंस कैद करने के लिए क्लोजअप शॉट लिये गये थे। लॉन्ग शॉट्स में बॉडी डबल थी। मूवीवेब वेबसाइट के अनुसार, इस सीन में बॉडी
डबल के लिए 1000 कलाकारों के ऑडिशन लिये गये थे, जिसमें से सात को फाइनल किया गया और शूटिंग के लिए उन्हें उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट भेजा गया था। इस दृश्य में 500 एक्स्ट्रा या जूनियर कलाकारों को शामिल किया गया था। 

छठे सीजन का बजट 100 मिलियन डॉलर 

गेम ऑफ थ्रोन्स के छठे सीजन का बजट 100 मिलियन डॉलर रखा गया था, यानी एक एपिसोड का बजट 10 मिलियन डॉलर था। इस सीजन के 11वें एपिसोड (बैटल ऑफ द बास्टर्ड्स) को टीवी के इतिहास के सबसे बेहतरीन एपिसोड्स में गिना जाता है। इस एपिसोड का बजट 11 मिलियन डॉलर था। इस युद्ध को फिल्माने के लिए 500 जूनियर आर्टिस्ट्स, 600 क्रू मेम्बर और 70 घोड़ों का इस्तेमाल किया गया था। पूरा सीन शूट करने में 25 दिन लगे थे। 

सबसे लम्बा एपिसोड 
सीजन 8 का द लॉन्ग नाइट एपिसोड पूरी सीरीज का सबसे लम्बा एपिसोड था, जिसकी अवधि 81 मिनट थी। यह एपिसोड 28 अप्रैल 2019 को प्रसारित किया गया था। पूरा एपिसोड सर्दियों में फिल्माया गया था। इसमें आर्मी ऑफ द डेड और अलग-अलग समूहों की कम्बाइंड सेनाओं के बीच युद्ध दिखाया गया था।  

15 मिलियन डॉलर का फिनाले   
सीरीज का फिनाले एपिसोड 19 मई, 2019 को प्रसारित हुआ था। आखिरी एपिसोड में किंग और ड्रैगन क्वीन डेनरी के बीच भीषण यद्ध दिखाया गया था, जिसमें डेनरी किंग के राज्य को ड्रैगन की मदद से तबाह कर देती है और आयरन थ्रोन भी जलकर खाक हो जाता है। सांसा स्टार्क (Sophie Turnder) उत्तर की रानी बन जाती है और ब्रैन स्टार्क (Isaac Hempstead Wright) बचे हुए छह राज्यों का लॉर्ड बन जाता है। फिनाले एपिसोड की कॉस्ट 15 मिलियन डॉलर थी। इसके आठवें सीजन का प्रसारण भारत में स्टार वर्ल्ड पर किया गया था। 

कहां देख सकते हैं पूरी सीरीज? 
गेम ऑफ थ्रोन्स के आठों सीजन जिओ सिनेमा पर मौजूद हैं। हालांकि,  यह मुफ्त नहीं है। इसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना होगा।  

प्रीक्वल है हाउस ऑफ द ड्रैगन 
गेम ऑफ थ्रोन्स की प्रीक्वल सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है। इसका पहला सीजन 2022 में रिलीज किया गया था। अब दूसरे सीजन का इंतजार है, जो 16 जून को एचबीओ पर आने वाला है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :