लगाम लगाने पर काम....

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

लगाम लगाने पर काम....

Anjali Yadav 14-01-2022 17:38:12

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या के बीच प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद न केवल संक्रमण पर लगाम लगाने के उपायों पर और गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए, बल्कि इस पर भी गौर किया जाए कि ये उपाय आर्थिक-व्यापारिक गतिविधियों पर प्रतिकूल असर न डालने पाएं। यह इसलिए आवश्यक है, क्योंकि कई राज्य सरकारें संक्रमण की रोकथाम के लिए ऐसे कदम उठाने में लगी हुई हैं, जो एक तरह से लाकडाउन सरीखे हैं। 

इससे कई उद्योग-धंधों पर विपरीत असर पड़ना शुरू हो गया है और कहीं-कहीं तो कामगारों की वापसी के आसार भी उभर आए हैं। न केवल कामगारों की वापसी के अंदेशे को हर हाल में दूर किया जाना चाहिए, बल्कि इसके प्रयास किए जाने चाहिए कि संक्रमण की तीसरी लहर आर्थिक-व्यापारिक गतिविधियों पर न्यूनतम असर डाले। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती कि दुनिया के कई देशों में जहां कोरोना संक्रमण कहीं अधिक तेज है, वहां कठोर पाबंदियां लगाने से बचा जा रहा है। वास्तव में पाबंदियों से अधिक जरूरत लोगों को इसके लिए सचेत करने की है कि वे मास्क का इस्तेमाल करें, भीड़-भाड़ से बचें और सार्वजनिक स्थलों पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करें।

जहां सरकारों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने स्वास्थ्य तंत्र को सजग-सक्रिय
करें, वहीं आम लोगों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वे संक्रमण से बचे रहने के लिए सावधानी का परिचय दें। अभी इसका अभाव दिख रहा है। यह और कुछ नहीं, खुद के साथ औरों की सेहत से खिलवाड़ करने वाला रवैया है। यह ठीक नहीं कि सार्वजनिक स्थलों पर न जाने कितने लोग बिना मास्क के दिख रहे हैं और वह भी तब, जब यह स्पष्ट है कि कोरोना वायरस का नया प्रतिरूप ओमिक्रोन कहीं अधिक तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। राज्य सरकारों को टीकाकरण की रफ्तार और तेज करने पर भी ध्यान देना होगा। 

इस क्रम में उन लोगों तक पहुंच बढ़ानी होगी, जिन्होंने अभी टीके की पहली खुराक भी नहीं ली है। प्रधानमंत्री ने टीकाकरण के संदर्भ में हर घर दस्तक अभियान तेज करने की जो जरूरत जताई, उसकी पूर्ति वास्तव में होनी चाहिए। इससे ही शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा। यह सही समय है कि इस पर भी विचार किया जाए कि क्या साठ वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड रोधी टीके की बूस्टर डोज दी जानी चाहिए? चूंकि अब टीके की कमी जैसी कोई समस्या नहीं है इसलिए उन लोगों को भी बूस्टर डोज देने के बारे में सोचा जाना चाहिए, जिन्हें टीके की दोनों खुराक लिए हुए आठ-नौ माह बीत चुके हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :