एक और सुप्रीम कमेटी....

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

एक और सुप्रीम कमेटी....

Anjali Yadav 13-01-2022 17:58:33

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: पंजाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के साथ हुए खिलवाड़ का मामला देशभर में चिंता और चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न होने देने और घटित हुई लापरवाही या साजिश (जैसी असलियत हो) पर त्वरित दंडात्मक कार्रवाई चुस्त प्रशासन का तकाजा होता है। केंद्र सरकार ने जांच प्रारंभ करते हुए कुछ अधिकारियों को नोटिस भेजा और गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से जवाब भी मांगा, किंतु सर्वोच्च न्यायालय ने इस सब पर रोक लगाते हुए जस्टिस इंदु मल्होत्रा की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर दी है। उम्मीद की जानी चाहिए कि इससे घटना की सच्चाई सामने आएगी। हालांकि पूर्व के अनुभव परिणाम के प्रति कुछ संदेह भी पैदा करते हैैं।

वर्ष 2019 के मध्य दिसंबर में नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में शाहीन बाग धरना आयोजित हुआ। आम रास्ते रुके। जनजीवन त्रस्त हुआ। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। तीन वार्ताकारों की एक समित गठित की। एक वार्ताकार तो इसमें शामिल ही नहीं हुए। शेष दो ने कोशिश की और धरनाकर्ताओं की मान मनव्वल हुई, किंतु उन लोगों ने इस कमेटी को कोई तवच्जो नहीं दी। जनता परेशान होती रही। न्यायालय ने कोई समादेश नहीं दिया। अंतत: मार्च 2020 के अंतिम चरण में कोरोना आधारित लाकडाउन देशभर में लग गया और धरना अपने आप समाप्त हो गया। इसी तरह 13 महीने से अधिक चले कथित किसान आंदोलन का
मामला है। दिल्ली के आसपास गाजीपुर, सिंघुु और टीकरी बार्डर पर भीड़ राजमार्ग अवरुद्ध किए रही। सुप्रीम कोर्ट ने इसमें भी सुनवाई करनी शुरू की। कमेटी बनाई। कमेटी ने रिपोर्ट भी दी। शीर्ष अदालत ने कोई निर्णय देना तो दूर, कमेटी की रिपोर्ट भी सार्वजनिक नहीं की। अंतत: आजिज आकर केंद्र सरकार ने कृषि सुधार वाले लोकोपयोगी तीनों कानून वापस ले लिए। तब धरना/आंदोलन समाप्त हुआ। अब ताजा मामला देश की 137 करोड़ जनता के प्रतिनिधि की सुरक्षा को लेकर है। देखना है कि इस बार की कमेटी क्या कर पाती है? वैसे यह विषय कार्यपालिका का है और संविधान में यह एक अलग स्तंभ है। देखने में आ रहा है कि न्यायपालिका अन्य संवैधानिक स्तंभों की अधिकारिता वाले विषयों में बहुत सक्रिय हैै। भले ही आम आदमियों के मुकदमे बड़ी संख्या में लंबित पड़े हों। यह स्वस्थ परंपरा नहीं है। और इस पर देश में हर तरफ से चिंता जताई जाती रही है, पर कोई सकारात्मक परिवर्तन दृष्टिगोचर नहीं हुआ।

न्याय में देरी लोकतंत्र और देश के संवैधानिक व्यवस्था में बाधक है। यद्यपि यहां जनतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की जड़ें बहुत गहरी हैं। तभी तो देवर्षि नारद ने संसार के स्वामी विष्णु भगवान तक को फटकार लगा दी थी, 'परम स्वतंत्र न सिर पर कोई। भावइ मनहि करहु तुम सोई।। करम सुभासुभ तुम्हहि न बाधा। अब लगि तुम्हहि न काहूं साधा॥' लोकतंत्र के प्रहरियों को सचेष्ट होना पड़ेगा।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :