छत्तीसगढ़ में 11वीं-12वीं के सिलेबस में शामिल होगा कोरोना

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बाद तीसरे पायदान पर रिवोल्यूशनरी गोअन पार्टी उदयपुर : ऋषभदेव थाना क्षेत्र के पटिया गांव से एक अज्ञात शव बरामद उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए 17 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने हेली सेवा के लिए पंजीकरण करवाया टीयूईसीओ और हरिद्वार नगर निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in ‘’चलें बूथ की ओर’’ अभियान अंतर्गत बैठक- गुना जिले में होम वोटिंग वरिष्ठ 85 से अधिक एवं दिव्यां4गजनों द्वारा मतदान- गुना जिंदगी का शतक लगाने वाले बुजुर्ग पुरुष और महिला मतदाताओं द्वारा की गई मतदान की अपील नशीले पदार्थों के खिलाफ भारतीय तट रक्षक का बड़ा ऑपरेशन मोदी सरकार में जनता का पैसा जनता के पास जा रहा है - दुष्यंत कांकेर.बस्तर में रिवर्स गेयर पर नक्सलवाद राहुल गांधी की जनसभा कोरबा-सीएम विष्णुदेव साय चुनावी रैली करतला भरतपुर : मौत से पहले ही कर गए देहदान,परिजनों ने आज मौत के बाद मेडिकल कॉलेज को किया देहदान जयपुर : गर्मी में मिट्टी के बर्तन आइये जानते है कब OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'पंचायत 3' भोपाल में ’वोट फ्रॉम होम’ श्रमिक दिवस तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

छत्तीसगढ़ में 11वीं-12वीं के सिलेबस में शामिल होगा कोरोना

Anjali Yadav 26-09-2020 16:21:12

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,


रायपुर: कोरोना की चुनौतियों को अब स्कूल की पढ़ाई में शामिल किया जाएगा. CBSI यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह बदलाव फिलहाल 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए किया है. 11वीं और 12वीं के छात्र आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस के माध्यम से इसकी पढ़ाई करेंगे. स्कूल स्तर पर छात्रों द्वारा कोविड-19 को गंभीरता से लेने और इससे बचाव की प्रक्रिया समझाने के लिए सीबीएसई ने यह फैसला किया है. इसके लिए स्कूल स्तर पर यूथ चैलेंज 2020-21 प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी. इसमें शिक्षक और छात्र मिलकर भाग ले सकते हैं. कोरोना वायरस को जानने और उसके बचाव के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जलवायु, स्वास्थ्य सेवाएं, जल व कृषि को भी शामिल किया गया है. छात्र अब इन चीजों को भी इस विषय में पढ़ेंगे.

गौरतलब है कि देशभर के दो सौ स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस की पढ़ाई हो रही है. बोर्ड ने तमाम स्कूलों को इस विषय को शुरू करने का निर्देश भी दिया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को शुरू करने के लिए स्कूलों को
रजिस्ट्रेशन कराना होगा. बोर्ड से अनुमति लेने के बाद ही यह शुरू किया जा सकेगा.


कंपार्टमेंटल और इप्रूवमेंट परीक्षा 6 अक्टूबर से

CISI यानी काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. 10वीं कंपार्टमेंटल 6 और 7 अक्टूबर को होगा. वहीं 12वीं कंपार्टमेंटल 6 अक्टूबर को लिया जाएगा. 10वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा 6 से 9 अक्टूबर तक चलेगी, जबकि 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा 6 और 7 अक्टूबर को ली जाएगी. बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी स्कूलों को भेज दी है.


परिणाम अक्टूबर में

कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. इसका रिजल्ट 17 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. इसके बाद सभी छात्रों को अंकपत्र और पास सर्टिफिकेट स्कूल से भेजा जाएगा. बोर्ड की मानें तो जो छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में असफल होंगे या किसी कारण से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे 2021 की वार्षिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. 10वीं की कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा हर दिन 11 बजे से एक पाली में ली जाएगी. वहीं 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा दो बजे दिन से एक पाली में ली जाएगी.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :