दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 2 दिनों में होगी मानसून वाली बारिश

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 2 दिनों में होगी मानसून वाली बारिश

Deepak Chauhan 21-06-2020 16:54:35

अगले दो दिनों के भीतर उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों को मानसून भिगो सकता है। हालांकि, महीने के आखिर तक मानसून उत्तर-पश्चिम राज्यों में पहुंचता है, लेकिन इस बार पाकिस्तान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बनी टर्फ और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने मानसून को गति प्रदान कर दी है। इस बीच दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में रविवार को प्री मानसून बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने कहा कि मानसून अभी कांधला, अहमदाबाद, इंदौर, खजुराहो, फतेहपुर होते हुए बहराइच तक पहुंच गया है। इसने बिहार, उप्र तथा उत्तराखंड के कई इलाकों को पहले ही कवर कर लिया है।

विभाग ने कहा कि मानसून में प्रगति के हालात बने हुए हैं। 22 और 23 जून को मानसून मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों को भिगोते हुए दिल्ली, हरियाणा,
चंडीगढ़ और हिमाचल के कई क्षेत्रों को कवर कर लेगा। दिल्ली में मानसून के पहंचने की तारीख 27 जून है, लेकिन इस बार यह कहीं जल्दी दस्तक दे देगा। इसी प्रकार आगरा में मानसून के पहुंचने की तिथि 30 जून है, लेकिन वहां भी अगले दो दिनों के भीतर मानसून बरस सकता है।

मौसम विभाग की मानें तो 24 एवं 25 जून को मानसून देश के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लेगा और सप्ताह के आखिर तक मानसून पूरे देश में छा जाएगा, जो सामान्य तिथि से एक सप्ताह पहले होगा। जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून राजस्थान के सीमावर्ती हिस्सों में दस्तक देगा। उत्तर भारत बीते एक सप्ताह से भीषण गर्मी की चपेट में था, लेकिन रविवार की बारिश ने थोड़ी राहत दी है। मौसम विभाग ने इस बार देश में सामान्य बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :