फुटबॉलर बनीं बाला देवी ,विदेशी क्लब से जुड़ने वाली भारत की पहली महिला

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बाद तीसरे पायदान पर रिवोल्यूशनरी गोअन पार्टी उदयपुर : ऋषभदेव थाना क्षेत्र के पटिया गांव से एक अज्ञात शव बरामद उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए 17 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने हेली सेवा के लिए पंजीकरण करवाया टीयूईसीओ और हरिद्वार नगर निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in ‘’चलें बूथ की ओर’’ अभियान अंतर्गत बैठक- गुना जिले में होम वोटिंग वरिष्ठ 85 से अधिक एवं दिव्यां4गजनों द्वारा मतदान- गुना जिंदगी का शतक लगाने वाले बुजुर्ग पुरुष और महिला मतदाताओं द्वारा की गई मतदान की अपील नशीले पदार्थों के खिलाफ भारतीय तट रक्षक का बड़ा ऑपरेशन मोदी सरकार में जनता का पैसा जनता के पास जा रहा है - दुष्यंत कांकेर.बस्तर में रिवर्स गेयर पर नक्सलवाद राहुल गांधी की जनसभा कोरबा-सीएम विष्णुदेव साय चुनावी रैली करतला भरतपुर : मौत से पहले ही कर गए देहदान,परिजनों ने आज मौत के बाद मेडिकल कॉलेज को किया देहदान जयपुर : गर्मी में मिट्टी के बर्तन आइये जानते है कब OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'पंचायत 3' भोपाल में ’वोट फ्रॉम होम’ श्रमिक दिवस तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

फुटबॉलर बनीं बाला देवी ,विदेशी क्लब से जुड़ने वाली भारत की पहली महिला

Anupaul 30-01-2020 12:46:53

भारतीय महिला फुटबॉल टीम की खिलाड़ी बाला देवी ने स्कॉटलैंड के फुटबॉल क्लब रेंजर्स के साथ करार किया. दोनों के बीच यह करार 18 महीने के लिए हुआ है. 29 साल की बाला देवी ने नवंबर में रेंजर्स के साथ ट्रायल्स में हिस्सा लिया था और इसी के बाद उनके इस करार का रास्ता साफ हुआ. इसके साथ बाला देवी पेशेवर फुटबॉलर बनने वाली भारत की पहली महिला बन जाएंगी.

बाला देवी रेंजर्स के लिए खेलने वाली पहली एशियाई इंटरनेशनल फुटबॉलर बन जाएंगी. इस करार से खुश बाला देवी ने कहा, ‘मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं एक दिन दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक के लिए यूरोप में फुटबॉल खेल पाऊंगी. मुझे उम्मीद है कि रेंजर्स के साथ मेरा यह करार भारत में फुटबॉल को पेशे के तौर पर अपनाने और इसमें बड़ा करने की की
चाह रखने वाली हजारों लड़कियों को प्रेरित करेगा.’

बाला मौजूदा समय में भारत की महिला फुटबॉल टीम के लिए सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं. बाला ने 2010 के बाद से अब तक कुल 58 मैचों में 52 गोल किए हैं.

वह साउथ एशिया रीजन में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाली महिला फुटबॉलर हैं. अपने शानदार इंटरनेशनल करियर में बाला देवी ने भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की कप्तानी भी की है. वह सिर्फ 15 साल की उम्र में पहली बार भारत के लिए खेली थीं.

घरेलू फुटबॉल में भी बाला का रिकॉर्ड शानदार रहा है. उन्होंने घरेलू आयोजनों में 120 मैचों में 100 से अधिक गोल किए हैं. बीते दो सीजन से वह इंडियन वुमंस लीग में टॉप स्कोरर हैं. बाला को 2015 और 2016 में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने वुमंस प्लेअर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा था.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :