थाईलैंड की होली, जिसे बोला गया वाटर फेस्टिवल

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

थाईलैंड की होली, जिसे बोला गया वाटर फेस्टिवल

Deepak Chauhan 18-05-2019 16:12:26

त्यौहार जिसके आते ही सभी लोग फिर चाहे बड़े हो या बच्चो हो सभी के सभी अपनी ख़ुशी को जाहिर करने लगते है अपने दर्द, दुश्मनी को परे रख सबके साथ नाचते गाते दिखाई पड़ते है। हालाँकि इन सभी त्योहारों का मानाने में कोई ज्यादा फर्क नहीं सिवाए अपनी परंपरा के। चूँकि पृथ्वी पर हर देश अपनी एक अलग परंपरा रखता है जिसके तहत वो देश अपने सभी त्योहारों को अपने अनुसार मनाता है। ऐसे ही एक त्यौहार जो देस्खने में तो शायद आपको भारत में खेले जाने वाले होली के पर्व की तरह ही लगेगा परन्तु वह थाईलैंड का एक अपना परंपरागिक त्यौहार है 

थाई जल महोत्सव के अपने अनुभवों और सोंगक्रान की पारंपरिक उत्सव के बारे में बात  करते है, जो हर साल 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाता है। यह अपने उत्सव के लिए पानी के उत्सव के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। एक आम गलतफहमी यह है कि सोंगक्रान या थाई न्यू ईयर में प्रीस्कूलरों के एक समूह को शामिल किया जाता है, जो अपने ध्यान से चुने गए सह-उत्सवों में कुछ पानी की पिस्तौलें बनाते हैं। अप्रैल में जगह लेते हुए, सोंगक्रान ने सभी को गले लगते है। 


थाईलैंड के लोगो की मान्यता 

थाई में Sonkkran का अर्थ है 'स्थान बदलना'। थाई लोगों का मानना ​​है कि पानी आध्यात्मिक रूप से शुद्ध होता है: यह आपको पिछले साल से किसी भी बुरी किस्मत या शिकायत को दूर करता है, और आपको आने वाले वर्ष के लिए भाग्य और खुशी का आशीर्वाद देता है। इस त्यौहार की शुरुआत स्थानीय लोगों द्वारा पानी को इखट्टा करने के लिए की गई थी जिसे साफ करने के लिए बुद्ध की प्रतिमाओं पर डाला गया था। यह तब गाँव के बुजुर्गों और परिवार के सदस्यों को अपने कंधों पर लादकर आशीर्वाद देने के लिए इस्तेमाल किया गया था। चूंकि ये कुछ हद तक शुरुआती हैं, इसलिए अप्रैल में होने वाले सॉन्गक्रान एक राज्य-व्यापी जल लड़ाई के रूप में विकसित हुए हैं, जो सौभाग्य से थाईलैंड का सबसे गर्म महीना होता है। कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक त्योहारों के साथ, आध्यात्मिक और धार्मिक से आनंद और उत्साह के लिए जोर दिया गया है।

बहरहाल, यह सुझाव नहीं है कि धार्मिक उपक्रम पूरी तरह से चले गए हैं। थाई लोग सॉन्गक्रान के एक हिस्से को वत्स (बौद्ध मठों) में जाकर भिक्षा देने और क्षमा मांगने के लिए मनाते है।  इससे पहले कि वे उम्मीद करें कि आने वाला वर्ष क्या लाएगा। पश्चिमी संस्कृति के साथ,
थाई लोग नए साल के संकल्प करते हैं और न केवल खुद को साफ करते हैं, बल्कि अपने घरों को पूरी तरह से हाउसकीपिंग सेशन से साफ करते हैं।

चियांग माई की उत्तरी राजधानी सोंगक्रान के सबसे बड़े समारोह की मेजबानी करती है, जिसमें कुछ उत्सव छह दिनों तक मनाये जाते है। लोगों को रेत इकट्ठा करने के लिए थाईलैंड के उत्तर में भी यह अधिक आम है, जो उनके स्थानीय मठ में ले जाया जाता है। यह रेत - पिछले साल के लिए अपने पैरों पर किए गए गंदगी का प्रतीक है - इसका उपयोग मठों को ढेर करने और रंगीन, उत्सव के झंडे से सजाया जाने से पहले मठ को फिर से भरने के लिए किया जाता है

खाओ सैन रोड बैंकाक के सोंगक्रान के आधुनिक उत्सव के लिए गतिविधि का निर्विवाद केंद्र है। ट्रैफिक से दूर, बैकपैकर जिले में जहाँ का वातावरण इलेक्ट्रिक है। थाई और फ़ारंग (विदेशी) एक जैसे तोप के आकार की पानी की बंदूकों, प्रेशर होसेस और विशालकाय कूलर बॉक्सों से लैस पोस्ट करते हैं, जिनके साथ बाल्टियाँ मजबूत होती हैं, जिनके बगल में बाल्टियाँ होती हैं।

तबाही का सामना किए बिना अपने होटल के कमरे को छोड़ना असंभव है, और आप जल्द ही किसी भी प्रतिरोध को कम कर पाएंगे। बच्चे, वयस्क और बुजुर्ग फुटपाथ पर एक साथ नृत्य करते हैं; किशोरों का ट्रक लोड, भारी बास पंप करना, सड़कों पर उतरना; और कभी भी मौजूद स्ट्रीट डॉग्स जहां भी चाहें शरण ले सकते हैं।

पूरी तरह से स्टफ के साथ सभी आकृतियों और आकारों की पानी की बंदूकें बेचने वाले स्टालों के साथ लाइन में खड़ा किया जाता है, साथ ही साथ मिट्टी की बाल्टियों को मिलाया जाता है। बच्चे विशेष रूप से एक वाई और एक क्षमाप्रार्थी मुस्कान के साथ फ़ारंग (विदेशियों) के पास जाने में खुशी मनाते हैं क्योंकि वे गाल पर मिट्टी पोंछते हैं और-सा-वाट-डी पाई माई, या New हैप्पी न्यू ईयर ’कहते हैं। यह अभ्यास भिक्षुओं को आशीर्वाद देने वाली वस्तुओं के कार्य को दर्शाता है। जबकि भिक्षु आमतौर पर चाक का उपयोग करते हैं, बच्चे मिट्टी को पसंद करते हैं जो कि अधिक संतोषजनक गंदगी पैदा करता है।

नए साल के लिए थाईलैंड में होने के नाते, हमने सकारात्मकता और आशावाद के संक्रामक वातावरण से उबरने वाले देश को देखा। तीन दिनों तक चलने, और कपड़े और दर्शनीय स्थलों की योजनाएं बर्बाद होने के बावजूद, यह नाराज़ होना असंभव था: सोंगक्रान जीवन पर थाईलैंड के कभी भी सकारात्मक दृष्टिकोण का प्रदर्शन करता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :