ब्रह्माण्ड के कुछ अनसुने तथ्य

नशीले पदार्थों के खिलाफ भारतीय तट रक्षक का बड़ा ऑपरेशन मोदी सरकार में जनता का पैसा जनता के पास जा रहा है - दुष्यंत कांकेर.बस्तर में रिवर्स गेयर पर नक्सलवाद राहुल गांधी की जनसभा कोरबा-सीएम विष्णुदेव साय चुनावी रैली करतला भरतपुर : मौत से पहले ही कर गए देहदान,परिजनों ने आज मौत के बाद मेडिकल कॉलेज को किया देहदान जयपुर : गर्मी में मिट्टी के बर्तन आइये जानते है कब OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'पंचायत 3' भोपाल में ’वोट फ्रॉम होम’ श्रमिक दिवस तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। सारंगढ़-बिलाईगढ़ में स्वीप मशाल रैली के माध्यम लोगों को जागरूक किया गया। डॉ. फैयाज खुदसर ने चित्रकूट के रानीपुर टाइगर रिजर्व का किया भ्रमण सूरतगढ़ : गेहूं के उठाव नहीं हो पाने के कारण मजदूरों ने किया मंडी का गेट बंद आज का राशिफल चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम

ब्रह्माण्ड के कुछ अनसुने तथ्य

Abhayraj Singh Tanwar 26-10-2019 12:54:41

आज हम आपको कुछ ऐसा बाते बताने जा रहे है जिसे जानने के बाद दुनिया और इस ब्रह्माण्ड को देखने का  आपका नजरिया जी बदल जाएगा। और होसकता है की इन तथ्यों को जानने के बाद आपको इन सब पर विश्वास न हो लेकिन ये सभी तथ्य हकीकत है और ब्रह्माण्ड के कईं अनसुलझे रहस्यों में से एक है।  

जानिए ब्रह्माण्ड से जुड़े कुछ अनकहे और अनसुने तथ्य 

1. हमारे सौर मंडल द्वारा आकाशगंगा के चारों ओर घुमने के लिए लिया गया समय 225 मिलियन वर्ष है।

2. ज्यादातर आकाशगंगाओं का आकार अंडाकार है।

3. हमारे सौर मंडल का किनारा प्लूटो नहीं है, यह ओओर्ट क्लाउड (oort cloud) है।

4. सबसे पुराना ज्ञात सितारा 13.2 बिलियन साल पुराना है, यह लाल विशालकाय HE 1523-0901 है।

5. कुछ थ्योरी के अनुसार प्रत्येक ब्लैक होल में 1 ब्रह्माण्ड है अर्थात इस समय हम सभी लोग ब्लैक होल में हैं।

6. क्या आप जानते हैं कि आकाश में जो सितारे आप देखते हैं, वे मर सकते हैं? चूंकि वे हमारे पास अरबों प्रकाश वर्ष दूर हैं और प्रकाश तक पृथ्वी तक पहुंचने में अरबों साल लगेंगे, जिसका मतलब है कि अब सितारों की रोशनी जो आप देखते हैं वह अरब वर्ष पुरानी रोशनी है। अतः सम्भव है कि वे अब मर चुके हो।

7. हमारे सौरमंडल में पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहां पर सूर्य ग्रहण होता है।

8. Abell 2029 ब्रह्मांड की सबसे बड़ी आकाशगंगा है।

9. मंगल ग्रह पर ओलंपस मॉन्स (एक बड़ी ढाल ज्वालामुखी) माउंट की ऊंचाई एवरेस्ट की उँचाई की लगभग तीन गुना है।

10. अंतरिक्ष यात्री कहते हैं कि, अंतरिक्ष गर्म धातु, वेल्डिंग धुएं और सीर स्टेक की तरह गंध करता है।

11. हमारी आकाशगंगा का केंद्र रास्पबेरी जैसे स्वाद का तथा रम  की तरह गंध करता है।

12. 2.7 केल्विन कॉस्मिक माइक्रोवेव पृष्ठभूमि विकिरण का तापमान है, जो पूरे ब्रह्मांड
में प्रवेश करता है।

13. क्या आपको पता है कि सितारे, तारे और उपग्रह सभी एक दूसरे को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

14. Voyager-1 यान, मानव द्वारा बनायी गई सबसे दूूर जानेे वाली वस्तु है।

15. जब पानी उबाला जाता है, तो यह पृथ्वी पर हजारों छोटे बुलबुले बनाता है। यदि अंतरिक्ष में पानी उबाला जाता है, तो यह एक विशाल, अपूर्ण बुलबुले का रूप धारण करता है।

16. कुछ जानवरों में वसंत ऋतु में ठंडा होने और सर्दी के दौरान ठोस होने की क्षमता होती है और अतः ये पूरी तरह से स्वस्थ रहते है।

17. यदि आप सीधी रेखा में बाहर की ओर यात्रा करते हैं, तो आप कभी भी ब्रह्मांड के किनारे नहीं जा सकते, आप उस बिंदु पर वापस आ जाएंगे जहां आपने शुरू किया था।

18. वैज्ञानिकों के मुताबिक, लगभग 75% ब्रह्मांड डार्क मैटर और डार्क एनर्जी के रूप में गायब है, जिसे मापा नहीं जा सकता है।

19. ब्रह्मांड को एक साथ बाँधकर रखने वाला गोंद डार्क मैटर है, जिसे मापा नहीं जा सकता है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इसे मापने का एक मौका है।

20. बाहरी अंतरिक्ष से, कॉस्मिक किरणें हमारे सौर मंडल में आती हैं, जो अत्यधिक ऊर्जावान कण होते हैं। लेकिन कोई भी इनकी उत्पत्ति से अवगत नहीं है।

21. सूर्य, ग्रह, चन्द्रमाओं और क्षुद्रग्रहों और धूमकेतु के साथ हमारा सौर मंडल हमारे ब्रह्मांड के एक ट्रिलियन भाग से भी कम हिस्सा है।

22. अल्कोहल का एक विशाल बादल 10,000 प्रकाश वर्ष दूर है।

23. ब्रह्मांड में सबसे तेज घूमने वाली वस्तु न्यूट्रॉन तारा है।

24. न्यूट्रॉन स्टार का कोर बहुत घना है। यह इतना घना है कि यदि आप इसके कोर से एक चम्मच पदार्थ लेते हैं, तो यह 200 बिलियन पौंड वजन का होगा।

25. सन् 2011 मे जापान मे भूकंप के कारण पृथ्वी पर दिन 1.8 माइक्रोसेकेण्ड छोटा हो गया है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :