पुलिस के सपने से मेहरून्निश बाद में बनी लेडी बाउंसर

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बाद तीसरे पायदान पर रिवोल्यूशनरी गोअन पार्टी उदयपुर : ऋषभदेव थाना क्षेत्र के पटिया गांव से एक अज्ञात शव बरामद उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए 17 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने हेली सेवा के लिए पंजीकरण करवाया टीयूईसीओ और हरिद्वार नगर निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in ‘’चलें बूथ की ओर’’ अभियान अंतर्गत बैठक- गुना जिले में होम वोटिंग वरिष्ठ 85 से अधिक एवं दिव्यां4गजनों द्वारा मतदान- गुना जिंदगी का शतक लगाने वाले बुजुर्ग पुरुष और महिला मतदाताओं द्वारा की गई मतदान की अपील नशीले पदार्थों के खिलाफ भारतीय तट रक्षक का बड़ा ऑपरेशन मोदी सरकार में जनता का पैसा जनता के पास जा रहा है - दुष्यंत कांकेर.बस्तर में रिवर्स गेयर पर नक्सलवाद राहुल गांधी की जनसभा कोरबा-सीएम विष्णुदेव साय चुनावी रैली करतला भरतपुर : मौत से पहले ही कर गए देहदान,परिजनों ने आज मौत के बाद मेडिकल कॉलेज को किया देहदान जयपुर : गर्मी में मिट्टी के बर्तन आइये जानते है कब OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'पंचायत 3' भोपाल में ’वोट फ्रॉम होम’ श्रमिक दिवस तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

पुलिस के सपने से मेहरून्निश बाद में बनी लेडी बाउंसर

Deepak Chauhan 11-05-2019 19:08:41

समाज में महिलाएं आज कितना आगे बाद रही है, प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं है।  चूँकि महिलाओं आज हर जगह देखा जा सकता है। फिर वे चाहे कितना भी जोखिम भरा काम क्यों न हो।  ऐसी ही कहानी आज हम आपके सामने रख रहे है, इस कहानी की शुरुआत दिल्ली से 200 किमी (124 मील) दूर सहारनपुर के उत्तरी कृषक नगर में पैदा हुयी एक लड़की जिसका नाम मेहरुन्निशा शोकात अली रखा गया।  मेहरुन्निशा ने एक बड़े मुस्लिम परिवार में जन्म लिया और अपना बचपन उनके साथ ही बिताया।  मेहरुन्निशा ने अपने बाईट बचपन में ही सोच लिया था की उसे देश की सेना या राज्य सेना जैसे पोलिस में ही जाना है परन्तु जैसे-जैसे वे बड़ी होती गयी वैसे-वैसे उसके सपनो पर उसी के पिता ने रूढ़िवादी सोच का बोझ डालना शरू कार दिया था, लिहाजा उसे अपने सपनो को दबा कर मन को मरना पड़ा। 


सहारनपुर से दिल्ली 

जब उसके पिता के शेयर बाजार के नुकसान ने परिवार को राजधानी में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया, तो मेहरुन्निशा, अभी भी कॉलेज में, माता-पिता, दो बहनों और खुद के अलावा उसकी बड़ी बहन के तीन बच्चों वाले घर की रोटी बनाने वाली बन गई। चूँकि  मेहरुन्निशा रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए पूरी परिबद्धित थी। जिसके चलते उसने दिल्ली में काम ढूंढना शुरू किया। 


 मेहरुन्निशा का काम 

एक काम जब उसको मिला जिसके बारे में सोचकर उसे अपने बचपन की सपनो की याद आयी और उसने उस काम के लिए हामी भरते हुए काम की शुरुआत की। ये था कुछ-कुछ पुलिस जैसा ही था, उसका काम था बाउंसर का उसे दिल्ली के हौज़ खास इलाके में सोशल वाटरिंग नाम के डांस क्लब में महिला बाउंसर का काम मिला। जिसमे उसे रात की शिफ्ट में काम करने के लिए कहा गया।  हालाँकि "कई बार मेरे भाई ने उससे पूछा, यह किस तरह की नौकरी है? "लेकिन यह बातें उसे प्रभावित नहीं करती थी, क्योंकि उसकी माँ और पिता का उस पर विश्वास था, और उसे पता था कि मैं कुछ गलत नहीं कर रहीं हूँ।" 


माँ का विश्वाश 

केवल उसकी माँ की जिद ने उसे प्राथमिक स्कूल से आगे की शिक्षा देने की अनुमति दी। उसके मुताबिक माँ और पिता का उस पर विश्वास था, और उन्हें पता था की वे कुछ गलत नहीं करेगी।


छोटी
बहन भी बानी बाउंसर  

उसकी छोटी बहन, तरन्नुम, 27, भी अपने कार्यस्थल से सिर्फ 5 मिनट की पैदल दूरी पर एक बार में एक बाउंसर के रूप में काम करती है। साथ में, वे एक महीने में 30,000 रुपये कमाते हैं। वे अपने पेशा पर बहुत गर्व करते हैं, अपनी ताकत बनाने के लिए हर दिन जिम में एक घंटे तक का समय बिताते हैं और यहां तक ​​कि छुट्टियों के दौरान भी काम करते हैं। मेहरुन्निशा ने कहा, "मैं जो करती हूं, उस पर मुझे बहुत गर्व है, यह एक आसान काम नहीं है।" "एक क्लब में लोगों, विशेष रूप से महिलाओं की देखभाल करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।"


सोशल वाटरिंग डांस बार में 

ग्राहकों और सहकर्मियों के साथ मजाक करते हुए, मेहरुन्निशा शोकात अली को भारत की राजधानी के हौज खास मोहल्ले में सोशल वाटरिंग क्लब में काम करती है। हो सकता है ये किसी अन्य व्यक्ति के लिए गलत जगह हो सकती है। लेकिन उसकी कोमल आँखों बसे सपने के आगे सब ठीक था। वे रोज अपने घर से काले कलर के आउटफिट पहने निकलती थी। शाम के समय में क्लब में अपने मनोरंजन के लिए आते लोग एक काले ऑउटफिट पहने गेट के किनारे हाथो को मोडे कड़ी महिला को देख मुस्कराते हुए बॉब म्यूजिक पर थिरकने लगते। मेहरुन्निशा लगभग एक दशक से बाउंसर थी, और पिछले तीन वर्षों से, सोशल पर 10-घंटे की रात की शिफ्ट में काम करती है, जो दिन में एक रेस्तरां और सह-काम करने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के लिए दिन में 220 लोगों के बैठने की जगह के रूप में रहती थी, और दिन ढलते हि वो जगह एक भरे हु क्लब में तब्दील हो जाती है। मेहरुन्निशा बार में झगड़े को तोड़ने, महिला ग्राहकों को डराने और अवैध ड्रग्स को उजागर करने में माहिर थी। सोशल के मालिक रियाज़ अमलानी ने कहा, "हमने यह सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को नियोजित करने का निर्णय लिया कि महिला ग्राहक भी सुरक्षित महसूस करें और हमें मेहरुन्निशा में एक शानदार मैच मिला," उन्होंने कहा कि उन्होंने शराब-ईंधन के झगड़े को रोकने में मदद की है।

30 वर्षीय कैरियर के मुख्य आकर्षण में बॉलीवुड अभिनेत्रियों जैसे प्रियंका चोपड़ा, अमेरिकी टेलीविजन नाटक श्रृंखला "क्वांटिको", प्रीति जिंटा और विद्या बालन के लिए सुरक्षा विस्तार का हिस्सा शामिल हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :