सोने-चांदी की कीमतों की उड़ती चमक, कच्चे तेल में बढ़ोत्तरी

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए 17 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने हेली सेवा के लिए पंजीकरण करवाया टीयूईसीओ और हरिद्वार नगर निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in ‘’चलें बूथ की ओर’’ अभियान अंतर्गत बैठक- गुना जिले में होम वोटिंग वरिष्ठ 85 से अधिक एवं दिव्यां4गजनों द्वारा मतदान- गुना जिंदगी का शतक लगाने वाले बुजुर्ग पुरुष और महिला मतदाताओं द्वारा की गई मतदान की अपील नशीले पदार्थों के खिलाफ भारतीय तट रक्षक का बड़ा ऑपरेशन मोदी सरकार में जनता का पैसा जनता के पास जा रहा है - दुष्यंत कांकेर.बस्तर में रिवर्स गेयर पर नक्सलवाद राहुल गांधी की जनसभा कोरबा-सीएम विष्णुदेव साय चुनावी रैली करतला भरतपुर : मौत से पहले ही कर गए देहदान,परिजनों ने आज मौत के बाद मेडिकल कॉलेज को किया देहदान जयपुर : गर्मी में मिट्टी के बर्तन आइये जानते है कब OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'पंचायत 3' भोपाल में ’वोट फ्रॉम होम’ श्रमिक दिवस तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। सारंगढ़-बिलाईगढ़ में स्वीप मशाल रैली के माध्यम लोगों को जागरूक किया गया। डॉ. फैयाज खुदसर ने चित्रकूट के रानीपुर टाइगर रिजर्व का किया भ्रमण

सोने-चांदी की कीमतों की उड़ती चमक, कच्चे तेल में बढ़ोत्तरी

Deepak Chauhan 24-07-2019 15:48:39

कमजोर विदेशी संकेतों से घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर बुधवार को सोने और चांदी में नरमी बनी रही। सोने के भाव में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई जबकि पिछले सप्ताह एमसीएक्स पर सोने का भाव सर्वाधिक ऊंचे स्तर 35,409 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चला गया था। वहीं, पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ मगर अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार चौथे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा। इन चार दिनों में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में तकरीबन दो डॉलर प्रति बैरल की तेजी आई है, जिससे आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। तेल कंपनियों ने एक दिन की वृद्धि के बाद पेट्रोल के दाम में फिर स्थिरता बनाए रखी। वहीं, डीजल के भाव में लगातार 12वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है।

दुनिया की कुछ प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर मे आई मजबूती से अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं में कमजोरी देखी जा रही है। हालांकि केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि कारोबारी फिलहाल अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के आगामी फैसले की प्रतीक्षा में हैं मगर घरेलू बाजार में सोने और चांदी में कारोबारी रुझान कमजोर नहीं है।ल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर पूवार्ह्न 10.35 बजे सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 65 रुपये की कमजोरी के साथ 34,956 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले 35,049 रुपये पर खुला था। केडिया ने कहा कि एमसीएक्स पर सोना 34,800- 35,200 रुपये प्रति 1० ग्राम के दायरे में रह सकता है। वहीं, चांदी का सितंबर
वायदा अनुबंध 17 रुपये की कमजोरी के साथ 41,417 रुपये प्रति किलो पर बना हुआ था। अंतरार्ष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त अनुबंध में 2.85 डॉलर की कमजोरी के साथ 1,418.85 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले के कारोबार के दौरान सोने का भाव 1,422.85 डॉलर से लेकर 1,316.75 डॉलर प्रति औंस के दायरे में रहा। चांदी के सितंबर वायदा अनुबंध में मामूली 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 16.46 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। केडिया ने कहा कि फेडरल रिजर्व इस महीने के आखिर में होने वाली बैठक में ब्याज दरों में कटौती का फैसला ले सकता है लिहाजा, कारोबारियों को फेड के फैसले का इंतजार रहेगा। 


जानिए पेट्रोल और डीजल के आज के दाम

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.41 रुपये, 75.87 रुपये, 79.०2 रुपये और 76.24 रुपये प्रति लीटर बन हुए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 66.24 रुपये, 68.31 रुपये और 69.43 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं। अंतरार्ष्ट्रीय वायदा बाजार में बुधवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 64 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया जबकि पिछले सप्ताह बेंट क्रूड का भाव 62 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ था। कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव और अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में कमी आने की रिपोर्ट से कीमतों में तेजी बनी हुई है। जानकारों के मुताबिक तेजी का यह सिलसिला अगर आगे भी जारी रहा तो आने वाले दिनों में देश में पेट्रोल और डीजल और महंगे हो जाएंगे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :