बवासीर न बन जाए पुरानी कब्ज,आइये जानते है

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

बवासीर न बन जाए पुरानी कब्ज,आइये जानते है

Gauri Manjeet Singh 12-04-2024 12:34:45

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में कब्ज जैसी समस्या होना आम बात है। अगर इसका इलाज न किया जाए तो ये पेट फूलना जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। कब्ज की समस्या पुरानी होने पर यह बवासीर को भी जन्म दे सकती है। विशेषज्ञों की सलाह है कि कब्ज से राहत पाने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। 
 

कब्ज कई कारणों से हो सकती है, जैसे पानी कम पीना, फाइबर की कमी, आईबीएस और गलत लाइफस्टाइल। आपको इस समस्या से बचने के लिए अपने खाने में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। 

ओट्स है कब्ज का सस्ता और असरदार इलाज 
ओट्स (जई) अपने आहार में शामिल करने से कब्ज की समस्या में काफी राहत मिल सकती है। ओट्स सिर्फ रोटी में ही नहीं बल्कि नाश्ते में भी फायदेमंद होते हैं। ओट्स जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

कब्ज से छुटकारा पाने का ये है आसान तरीका


फाइबर का पावरहाउस है ओट्स 
ओट्स में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इन्हें दलिया बनाकर खाया जा सकता है।
आप इसमें चिया सीड्स, खजूर या बेरीज मिलाकर और भी पौष्टिक बना सकते हैं। ओट्स वजन कम करने, हड्डियों को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत भी मददगार होते हैं। 

पाचन क्रिया को बनाता है मजबूत 
ओट्स न सिर्फ कब्ज दूर करने में मददगार हैं बल्कि ये कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाते हैं। ओट्स पोषण से भरपूर होते हैं और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कब्ज को दूर करने और मल त्याग को नियमित करने में मदद करता है। 

ऊर्जा का भी बढ़िया स्रोत 
ओट्स में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ये ऊर्जा का अच्छा स्रोत हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है, जिससे लंबे समय तक एनर्जी मिलती है। इसीलिए इसे अपनी बैलेंस्ड डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। 

कैसे करें ओट्स का इस्तेमाल  
आप ओट्स को पीसकर आटे में मिला सकते हैं और फिर रोटी बना सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपने नाश्ते में और शाम को स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं। इसका पोषण बढ़ाने के लिए आप इनमें विभिन्न प्रकार की सब्जियां मिला सकते हैं। 
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :