चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने से सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी, जानें इसका महत्व

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने से सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी, जानें इसका महत्व

Gauri Manjeet Singh 10-04-2024 13:11:18

नई दिल्ली। Akhand Jyoti Jalane Ke Fayde: सनातन धर्म में चैत्र नवरात्र का अधिक महत्व है। इस बार 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई है और 17 अप्रैल को समाप्त होंगे। नवरात्र में मां दुर्गा की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है और भक्तगण अपनी क्षमतानुसार नौ दिनों का या सिर्फ पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। साथ ही अखंड ज्योति जलाई जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, चैत्र नवरात्र के दौरान अखंड ज्योति जलाने से साधक की मनचाही  मनोकामनाएं पूरी होती हैं। साथ ही जीवन में कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। अगर आपने भी चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाई है। चलिए जानते हैं आपको किस तरह का लाभ प्राप्त हो सकते हैं।   


अखंड ज्योति का महत्व 
चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन अखंड ज्योति जलाई जाती है और पूरे 9 दिन लगातार ज्योति जलती है। ऐसा
माना जाता है कि चैत्र नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने से साधक की सभी इच्छा पूरी होती है। अगर अखंड ज्योति लगातार जलती रहे, तो इससे मां दुर्गा की कृपा आप और आपके परिवार पर सदैव बनी रहती है। 

अखंड ज्योति जलाने के फायदे 
मान्यता है कि जिस जगह पर अखंड ज्योति जलाई जाती है। वहां बुरी चीजों का साया नहीं होता है। 
इसके अलावा परिवार के सदस्यों के जीवन में खुशहाली और प्रकाश का आगमन होता है।   
अखंड दीपक प्रज्वलित करने से जीवन में प्रकाश और खुशहाली आती है। 
गाय के घी में अखंड ज्योति जलाने से घर का वातावरण रोगाणु मुक्त होता है। साथ ही आसपस का वातावरण शुद्ध होता है।   
इसके अलावा नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलता है।   
अगर आप अखंड ज्योति सरसों के तेल में जला रहे हैं, तो इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। साथ ही पितृ शांत रहते हैं।  

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :