Khatu Shyam Mandir:आइये जानते है क्यों अर्पित करते हैं बाबा खाटू श्याम को गुलाब

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

Khatu Shyam Mandir:आइये जानते है क्यों अर्पित करते हैं बाबा खाटू श्याम को गुलाब

Gauri Manjeet Singh 06-04-2024 13:45:16

राजस्थान के सीकर में खाटू श्याम मंदिर स्थित है। इस मंदिर में रोजाना अधिक संख्या में लोग बाबा श्याम के दर्शनों के लिए आते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि बीते वर्षों में खाटू श्याम मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। रोजाना बाबा खाटू श्याम का विशेष श्रृंगार किया जाता है और आरती की जाती है। श्रृंगार में इत्र और गुलाब के फूल समेत कई चीजों को शामिल किया जाता है। श्रद्धालु भी बाबा श्याम को गुलाब का फूल अर्पित करते हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि बाबा खाटू श्याम को गुलाब का फूल आखिर क्यों चढ़ाए जाते हैं। चलिए जानते हैं इसके पीछे की असल वजह। 
 

गुलाब अर्पित करने की ये है वजह 
सनातन धर्म में गुलाब के फूल को प्रेम का प्रतीक माना गया है। जब श्रद्धालु बाबा श्याम को गुलाब का फूल अर्पित करते हैं।
तब यह भक्त और प्रभु के बीच के प्रेम और अटूट विश्वास को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा गुलाब का फूल चढ़ाते समय साधक अपनी गलतियों की क्षमा मांगता है। साथ ही बाबा श्याम को प्रसन्न और अपनी मनचाही मनोकामनाओं को पूरी करने के लिए भी गुलाब का फूल अर्पित किया जाता है। 

गुलाब और इत्र अर्पित करने से मिलते हैं ये लाभ 
मान्यता के अनुसार, बाबा खाटू श्याम को गुलाब चढ़ाने से साधक की सभी मनचाही मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और बाबा श्याम साधक की सभी गलतियां माफ करते हैं। इसके अलवा इत्र अर्पित करने से घर में सदैव सुख-शांति बनी रहती है। 
 

मंदिर की ये है मान्यता 
धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो साधक बाबा श्याम के इस मंदिर में जाता है। उसे हर बार बाबा श्याम का अलग रूप देखने को मिलता है। ऐसा बताया जाता है कि कई बार तो उनके आकार में भी बदलाव देखने को मिला है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :