महंगे दूध से लोग कर रहे किनारा, अपना रहे अलग सस्ते प्रोडक्ट्स -सर्वे में सामने आया कड़वा सच

कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित अंतर्राष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस की पूर्व संध्या पर रक्तदान शिविर का आयोजन, 33 ने किया रक्तदान किसान सभा ने महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित नेकीराम शर्मा की 68वीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि अंबाला जिले में आज रेड क्रॉस दिवस पर अनेक कार्यक्रम हुए, भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र से छंटनी के बाद 17 उम्मीदवार शेष लोकसभा चुनाव में जीत को लेकर विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने दावे किए शराब घोटाला मामले में कारोबारी त्रिलोक सिंह ढिल्लन के घर पर ईओडब्ल्यू ने छापा मारा

महंगे दूध से लोग कर रहे किनारा, अपना रहे अलग सस्ते प्रोडक्ट्स -सर्वे में सामने आया कड़वा सच

Anjali 07-02-2023 16:14:58

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया

नई दिल्ली - देश में बढ़ते दूध के दाम इस समय आम आदमी के लिए भारी परेशानी का सबब बने हुए हैं. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के अंतर्गत आने वाली अमूल कंपनी ने दूध के दामों में 3 फरवरी से बढ़ोतरी की है. दूध के सभी तरह के ब्रांडों के दाम 3 रुपये बढ़ा दिए गए हैं. बीते शुक्रवार यानि 3 फरवरी से ही नई दरें लागू करने की घोषणा कर दी गईं थी.

दूध महंगा- दूध के बने प्रोडक्ट्स महंगे

दूध के ही नहीं दूध से बने प्रोडक्ट्स के दाम में भी जोरदार उछाल देखा जा रहा है और ये एक तरह से अघोषित उछाल है. दूध से बनने वाले प्रोडक्ट्स जैसे दही, घी, पनीर आदि के दाम में अचानक से इतना इजाफा हो गया है कि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि एकाएक बढ़ी इस महंगाई से कैसे पार पाया जाए.

सर्वे में सामने आया बड़ा सच

ऐसी स्थिति में एक सर्वे कराया गया है जिसमें पता लगाने की कोशिश की गई है कि लोगों की दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स् खरीदने की क्षमता पर क्या असर पड़ा है. सर्वे में पता चला है कि हरेक 10 परिवारों में से 4 परिवार ऐसे हैं जिन्होंने या तो अपने घर में आने वाले दूध की मात्रा कम कर दी है, या फिर वो सस्ते विकल्पों पर आ गए हैं. इसके अलावा कुछ मामलों में तो लोगों ने दूध या दूध के उत्पादों की खरीद ही बंद कर दी है. लोकलसर्किल्स के जरिए किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है.

10,000 परिवारों ने सर्वे में लिया हिस्सा

लोकलसर्किल्स के सर्वे में सामने आया है कि देश के 303 जिलों में से
10,000 परिवारों ने सर्वे के सवालों में ये जवाब दिया है कि भारतीय परिवारों पर दूध की बढ़ती कीमतों का बड़ा असर पड़ा है और सारा मामला उनके लिए संवेदनशील है.


लोग सस्ते विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं

लोकलसर्किल्स के सर्वे के मुताबिक जैसे-जैसे दूध के दाम चढ़ रहे हैं, लोग सस्ते विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. ऐसे लोगों की संख्या अगस्त 2022 में 4 फीसदी थी जो कि फरवरी 2023 में बढ़कर 16 फीसदी पर आ गई है. इसी सर्वे से ये बात सामने आई है कि 19 फीसदी परिवार ऐसे हैं जिन्होंने पूरी तरह अपने घर पर आने वाले दूध की मात्रा कम कर दी है और 3 फीसदी परिवार ऐसे हैं जिन्होंने दूध की खपत ही बंद कर दी है. लोकलसर्किल्स ने ये भी कहा कि इस समय की बड़ी मांग है कि सरकार दूध की बढ़ती कीमतों के मामले में हस्तक्षेप करे और ये सुनिश्चित करे कि साल 2023 में ये और ना बढ़ें.

3 से 5 गुना तक बढ़ चुके हैं दूध के दाम

सर्वे में लोगों ने साफ तौर पर कहा है कि लगातार कई सालों से दूध के अलग-अलग प्रकार के उत्पादों के दाम बढ़ना लोगों के लिए बुरी खबर है. ज्यादातर पॉपुलर ब्रांड्स चाहे वो को-ऑपरेटिव हों या स्टार्टअप्स-उन्होंने एक साल में अपने उत्पादों के दाम 1-3 रुपये हर बार बढ़ाए हैं और इस तरह वो कुल मिलाकर दामों को 3 से 5 गुना तक बढ़ा चुके हैं. अमूल, गोवर्धन के ताजा बढ़ाए गए दाम के तहत 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इसके चलते घर-परिवारों को इस बात का फैसला करना पड़ रहा है कि वो अपनी दूध की खपत को घटा दें.
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :