'वक्त पर जो काम आए वही दोस्त होता है', भारत की सहायता पर तुर्की के राजदूत ने शेयर किया मैसेज

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

'वक्त पर जो काम आए वही दोस्त होता है', भारत की सहायता पर तुर्की के राजदूत ने शेयर किया मैसेज

Anjali 07-02-2023 16:08:58

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया

नई दिल्ली -  पिछले 24 घंटे में मिडिल ईस्ट के देश तुर्की-सीरिया में कुल 145 से अधिक बार आए भूकंप ने तबाही मचा दी. सोमवार (6 फरवरी) को आए 7.1 तीव्रता के भूकंप ने दोनों देशों में खड़ी इमारतों को जमींदोज कर दिया. ऐसी स्थिति में भारत ने तुर्की की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाते हुए हर तरह की मदद का भरोसा दिया.

आपदा के तुरंत बाद पीएम मोदी ने अपने राज्य विदेश मंत्री को दिल्ली स्थित तुर्की स्थित दूतावास अपने शोक संदेश के साथ भेजा. राज्य विदेश मंत्री वी मुरलीधरन ने भारत में तुर्की के राजदूत फिरात सुनेल से मिलकर अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं और साथ ही हर तरह की मानवीय सहायता देने का वादा भी किया. 

भारत के राज्य विदेश मंत्री की इस विजिट के बाद फिरात सुनेल ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि तुर्की और हिंदी में दोस्त, दोस्ती के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक आम शब्द है.
उन्होंने कहा कि हमारे तुर्की में एक कहावत है कि जरूरत में काम आने वाला दोस्त ही सच्चा दोस्त होता है. 

भूकंप से तबाह हुआ तुर्किए
तुर्किए में आए भूकंप से लगभग 14000 लोगों की मौत का अनुमान है. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप और उसके बाद आए आफ्टर शॉक से कुल 5600 से अधिक इमारतों के जमींदोज होने का अनुमान है. आपदा में मरने वालों का आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है फिलहाल घायलों की संख्या के बारे में पुष्टी नहीं हो सकी है.  

अपनी जियोलॉजिकल स्थिति की वजह से तुर्की दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में शामिल है. तुर्की मुख्य रूप से एनाटोलियन टैक्टोनिक प्लेट पर स्थित है. ये प्लेट्स कई बार आपस में टकरा जाती हैं. अधिक दबाव होने पर कई बार ये प्लेट्स टूटने भी लगती हैं. इस दौरान भारी मात्रा में निकलने वाली ऊर्जा बाहर जाने का रास्ता खोजने लगती है. इस डिस्टर्बेंस से भूकंप जैसी स्थिति बनती है.  

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :