बिल वापसी से घर वापसी की तैयारी.....

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

बिल वापसी से घर वापसी की तैयारी.....

Anjali Yadav 19-11-2021 12:15:32

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले साल बनाए तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है। कयास लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री का यह फैसला यूपी-पंजाब सहित पांच राज्‍यों में होने वाले चुनावों के मद्देनजर लिया गया है। बता दे कि देश के अलग-अलग हिस्से में लंबे समय से चलने वाला आंदोलन वेस्‍ट यूपी में हो रहा था। वहीं तीन अक्‍टूबर को लखीमपुर खीरी की हिंसा में चार किसानों के मारे जाने के बाद इसमें और गर्माहट आ गई थी। यह तय माना जा रहा था कि अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव में यह मुद्दा अह्म होगा। 

लेकिन कृषि कानूनों की वापसी के पीएम के ऐलान के बाद यह माना जा रहा है कि इसका असर वेस्‍ट यूपी के राजनीतिक समीकरणों पर भी जरूर पड़ेगा। विपक्षी दल वेस्‍ट यूपी में जहां अब तक किसान आंदोलन से बड़ी उम्‍मीद लगाए बैठे थे, वहीं अब यह मुद्दा ही खत्‍म गया है। जाहिर है इससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विपक्ष के समीकरण गड़बड़ा सकते हैं। लिहाजा, अब उन्‍हें नए सिरे से अपनी रणनीति पर विचार करना होगा। किसान, इन कृषि कानूनों को लेकर सरकार से खासे नाराज थे। भाजपा के रणनीतिकारों को साफ लग रहा था कि इस नाराजगी का असर 2022 में पश्चिमी यूपी के 16 जिलों की 136 सीटों के गण‍ित पर पड़ सकता है। 2017 में बीजेपी ने पश्चिमी यूपी की 109 सीटों पर कब्‍जा किया था। अलग-अलग जिलों की बात करें तो बीजेपी मेरठ की सात सीट में से छह सीटों पर जीती थी। एक सीट सपा के खाते में गई थी। बागपत में एक सीट पर बीजेपी हारी थी लेकिन इस सीट पर रालोद के टिकट पर जीते विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे। सहारनपुर की सात में चार सीटें बीजेपी जीती थी। तीन पर उसे हार मिली थी। एक सीट सपा और दो कांग्रेस ने जीती थीं। मुरादाबाद में छह में से दो सीटें बीजेपी ने जीती थीं। अन्‍य चारों सीटों पर सपा जीती थी। अमरोहा की चार सीटों में से तीन बीजेपी जीती थी एक पर पर सपा जीती थी। फिरोजाबाद में चार में से तीन पर बीजेपी जीती थी। एक सीट सपा के खाते में गई थी। मैनपुरी में चार में से एक सीट बीजेपी और एक सीट सपा ने जीती थी। 

बदायूं में छह में से पांच सीटों पर बीजेपी जीती थी। एक पर सपा जीती थी। संभल में
चार में से दो बीजेपी और दो पर सपा जीती थी। बिजनौर में आठ में से छह सीटें बीजेपी ने जीती थीं। दो पर सपा जीती थी। रामपुर में पांच में से दो सीटें बीजेपी और एक सीट पर सपा जीती थीं। शामली में तीन में से दो सीटें बीजेपी ने जीती थी। एक पर सपा जीती थी। हापुड़ में तीन में से दो सीटें बीजेपी ने जीती थीं। एक पर बीएसपी को जीत मिली थी। शाहजहांपुर में छह में से पांच सीटों पर बीजेपी जीती थी। एक सीट सपा के खाते में गई थी। मथुरा में पांच में से चार सीटों पर बीजेपी जीती थी एक पर बीएसपी को जीत मिली थी। इसी तरह हाथरस में तीन में से दो सीटें बीजेपी ने जीती थीं। एक पर बीएसपी को जीत मिली थी। 16 जिलों में कुल 27 सीटें बीजेपी हार गई थी। इस चुनाव में बीजेपी ने 27 हारी सीटों पर अलग से फोकस करना शुरू किया था लेकिन किसानों की नाराजगी के चलते पूरे वेस्‍ट यूपी में नुकसान की आशंका भी थी। 

उधर, वेस्‍ट यूपी से आने वाले मेघालय के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जिस बेबाकी से मीडिया में कृषि कानूनों के खिलाफ अपने विचार रखे और उस पर पार्टी नेतृत्‍व और केंद्र सरकार ने चुप्‍पी साधे रखी उससे लगने लगा था कि कहीं न कहीं उनके विचारों को पार्टी में भी एक हद तक स्‍वीकार किया जा रहा है। जानकारों की मानें तो पिछले कई महीनों से बीजेपी में कृषि कानूनों की वापसी पर गंभीरता से विचार चल रहा था। वापसी के अलावा किसानों की नारजागी दूर करने के अन्‍य उपायों पर भी काफी विचार किया गया लेकिन आंदोलन पर डटे किसानों के रुख को देखते हुए साफ हो गया कि किसान, कृषि कानूनों की वापसी से कम कुछ भी स्‍वीकार करने को तैयार नहीं है। उधर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी के बीच चल रही गठजोड़ की बातों पर भी पार्टी की नज़र थी। जानकारों का कहना है कि यदि किसान, जाट और चौधरी चरण सिंह की विरासत पर राजनीति करने वाली रालोद सपा से हाथ मिलाती है तो पश्चिमी यूपी की 136 में से कई सीटों पर इसका सीधा असर पड़ सकता है। मुजफ्फरनगर, बागपत, बिजनौर, मेरठ, सहारनपुर, हापुड़, शामली सहित पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों के समीकरणों में जरा भी उलटफेर किसी की जीत तो किसी की हार का सबब बन सकता है। इसी वजह से बीजेपी कोई रिस्‍क लेने को तैयार नहीं थी। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :