School Holiday : स्कूल के छात्रों के लिए राहत की बड़ी खबर, बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

School Holiday : स्कूल के छात्रों के लिए राहत की बड़ी खबर, बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां

Priya Patwal 29-06-2023 12:06:49

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया,  
नई दिल्ली: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य में पहले स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी थी और इसके बाद 25 जून तक इसे बढ़ा दिया गया। रविवार को एक बार फिर छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया। अब दो जुलाई तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी। तीन जुलाई से सभी स्कूल खुलेंगे।

भीषण गर्मी को देखते हुए एक बार फिर कई राज्यों ने ग्रीष्मकालीन अवकाश में बदलाव किया गया है। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से एक हफ्ते स्कूलों में गर्मी की छुट्टी को बढ़ा दिया गया है। अब राज्य में 2 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे और 3 जुलाई से खुलेंगे। इस संबंध में राज्य बेसिक शिक्षा परिषद ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश के अनुसार सरकारी के साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए निर्देश का पालन करना आवश्यक होगा।

राज्य में पहले स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी थी और इसके बाद 25 जून तक इसे बढ़ा दिया गया। रविवार को एक बार फिर छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया। अब दो जुलाई तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी। तीन जुलाई से सभी स्कूल खुलेंगे। आदेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियों की अवधि को बढ़ाया गया है। 3 जुलाई को स्कूल खुलने पर सभी काम सुचारू रूप से किए
जाएंगे। खासकर स्कूल खुलने पर दोपहर का भोजन, पाठ्यपुस्तकों का वितरण, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर संबंधित अन्य कार्यों को पूरा किया जाएगा।

इसके अलावा महाराष्ट्र में भी छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है, इसके तहत जो स्कूल महानगर पालिका और जिला परिषद द्वारा संचालित किए जाते हैं, वे अब 26 जून की बजाय 30 जून को खोले जाएंगे। 30 जून तक भी यदि मौसम में कोई बदलाव नहीं आता है तो प्रशासन के अगले निर्णय का इंतजार किया जाएगा, प्रशासन जो निर्णय करेगा स्कूलों को उस पर अमल करना होगा। अब विदर्भ (नागपुर, भंडारा, गोंदिया, अमरावती, अकोला, चांदपुर, गढ़चिरौली, वर्धा, यवतमाल और वाशिम) के सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे।

पटना की राजधानी पटना में भी गर्मी के चलते पटना जिले के सभी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 28 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। डीएम चंद्रशेखर ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इससे पहले 19 से 24 जून तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया था। आदेश के मुताबिक, 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे ।29 जून को बकरीद की सरकारी छुट्टी है। इसके चलते स्कूलों के खुलने पर 30 जून शुक्रवार को फैसला किया जाएगा।इसके अलावा मध्यप्रदेश में अब क्लास 1 से 5 तक के बच्चों के स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :