कुश्ती महासंघ पर बवाल, अध्यक्ष बृजभूषण पर खड़े हुए सवाल, धरने पर पहलवान,

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

कुश्ती महासंघ पर बवाल, अध्यक्ष बृजभूषण पर खड़े हुए सवाल, धरने पर पहलवान,

Anjali 19-01-2023 11:46:00

अंजलि ,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

नई दिल्ली - भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना गुरुवार (19 जनवरी) को भी जारी है. विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता और ओलंपियन विनेश फोगाट ने डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. विनेश फोगाट ने दावा किया कि लखनऊ के राष्ट्रीय शिविर में कई कोच ने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है. हालांकि, उन्होंने ये साफ किया कि उन्होंने इस तरह के शोषण का सामना नहीं किया है.

बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए जंतर-मंतर पर धरना दिया जा रहा है. विनेश फोगाट के साथ प्रदर्शन में बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक समेत 30 पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं. इन सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की मांग की है. वहीं, डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण ने इन तमाम आरोपों से इनकार किया है. आइए एक क्लिक में जानते हैं क्या है पूरा विवाद?

दिल्ली में क्यों धरना दे रहे हैं पहलवान?

विनेश फोगाट समेत अन्य पहलवानों ने कुश्ती महासंघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर मनमानी और प्रताड़ित करने के आरोप लगाए हैं. इन आरोपों पर कार्रवाई न होने तक पहलवानों ने जंतर-मंतर पर धरना जारी रखने का फैसला किया है. इस धरने में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक जैसे कई बड़े नाम वाले 30 पहलवान शामिल हैं. इनकी मांग है कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण सिंह को हटाया जाए. इन पहलवानों ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें सबूत सौंपने की बात कही है. 

WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने दी क्या सफाई?

बीजेपी सांसद और WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों से इनकार किया है. उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि मुझ पर सभी आरोप निराधार है और किसी एथलीट का उत्पीड़न नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि अगर आरोप साबित हुए, तो फांसी पर लटक जाऊंगा. उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ साजिश की जा रही है,
लेकिन मैं जांच के लिए तैयार हूं. उन्होंने कहा कि हमने पारदर्शी व्यवस्था लागू की है और ओलंपिक विजेता पहलवान ट्रायल नहीं चाहते हैं. उन्होंने कहा कि 97 फीसदी खिलाड़ी फेडरेशन के साथ हैं. उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की कमेटी बनेगी और सरकार चाहे तो कोई भी जांच करवा ले.

बृजभूषण शरण पर क्या हैं आरोप?

ओलंपियन विनेश फोगाट ने आरोप लगाया कि पहलवानों को मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रताड़ित किया जाता है. उन्होंने बृजभूषण शरण पर आरोप लगाया कि लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में महिला पहलवानों का यौन शोषण होता है. कुछ महिलाएं डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के कहने पर पहलवानों से संपर्क करती हैं. बृजभूषण पर आरोप लगाया गया है कि लखनऊ में उनका घर है, जिसके चलते वो वहां कैंप लगवाते हैं. जिससे लड़कियों का शोषण आसानी से किया जा सके. विनेश का आरोप है कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष महिला पहलवानों के निजी जीवन और रिश्तों में दखल देते हैं.

कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह?

यूपी के कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं. बृजभूषण 6 बार से लोकसभा सांसद चुने जा रहे हैं. 2011 से कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद पर बृजभूषण शरण बने हुए हैं. मनसे नेता राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा पर बयान को देकर काफी चर्चित हुए थे. 

क्या है कुश्ती महासंघ विवाद?

भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं. इसके खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना जारी है. खिलाड़ियों का कहना है कि वो पीएम मोदी से मिलकर उन्हें यौन शोषण के सारे सबूत सौंपेंगे. इन आरोपों के सामने आने के बाद खेल मंत्रालय ने बड़ा एक्शन लेते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ को नोटिस जारी किया है. खेल मंत्रालय ने 72 घंटे के अंदर नोटिस का जवाब देने को कहा है. इतना ही नहीं, जवाब न मिलने पर कड़ी कार्रवाई की बात भी कही है. इस विवाद के चलते यूपी में महिला कुश्ती कैंप को रद्द कर दिया गया है.

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :