गाजियाबाद में 11 साल के बच्चे ने हैकिंग सीख पिता से मांगी 10 करोड़ की फिरौती

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

गाजियाबाद में 11 साल के बच्चे ने हैकिंग सीख पिता से मांगी 10 करोड़ की फिरौती

Anjali Yadav 28-01-2021 16:50:41

अंजलि यादव   

लोकल न्यूज़ ऑफ इंडिया,   

 

नई दिल्ली: पांचवीं क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के बच्चे से आप क्या-क्या करने की उम्मीद कर सकते हैं. बता दे कि 11 साल के बच्चे ने हैकिंगकर जुर्म को अंजाम दिया. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के एक 5वीं क्लास का बच्चा अपने पिता से ही 10 करोड़ की फिरौती मांग रहा था. वह भी एक ईमेल अकाउंट हैक करके. गाजियाबाद के वसुंधरा कॉलोनी के रहने वाले राजीव कुमार ने 10 करोड़ रुपए की फिरौती मांगे जाने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई. उनका कहना था कि कोई हैकर धमकी दे रहा है कि अगर 10 करोड़ रुपए नहीं दिए गए तो वह उनकी अश्लील तस्वीरें जगजाहिर कर देगा. उन्होंने आगे बताया, फिरौती मांगने वाला उन्हें और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी भी दे रहा था. 

 

 

पिता से मांगी 10 करोड़ की फिरौती

पुलिस ने मामले की गंभीरता को समझते हुए टेक्निकल एक्सपर्ट्स की टीम काम पर लगाई. उसके बाद जो पता चला, उससे सब भौंचक्के रह गए.पुलिस ने सभी से पूछताछ की तो ये बात निकलकर आई कि ये हरकत किसी और ने नहीं बल्कि शिकायतकर्ता के 11 साल के बेटे ने की थी. बेटा अभी 5वीं क्लास का स्टूडेंट है. बच्चे से बात करने पर पता चला कि उसने यह सब यूट्यूब पर
वीडियो देखकर सीखा था. साइबर सिक्योरिटी के बारे में पता करने के दौरान उसे ये सब जानकारी मिली. उसने बताया कि यूट्यूब पर वीडियो देखकर उसने अपने पिता की ईमेल आईडी हैक की. उसने दूसरी ईमेल आईडी बनाई और उससे अपने पिता को 10 करोड़ की फिरौती वाला ईमेल कर दिया. 

 


हैकिंग के लिए मोबाइल नंबर को भी बदल दिया गया 
राजीव कुमार ने पुलिस को बताया कि 1 जनवरी को किसी ने उनका ईमेल हैक कर लिया था. उनके ईमेल का पासवर्ड और वेरिफिकेशन के लिए दिए जाने वाले मोबाइल नंबर को भी बदल दिया गया. इसके बाद उन्हें 10 करोड़ रुपए की फिरौती का ईमेल आया. राजीव कुमार ने यह भी बताया कि हैकर की ईमेल से पता चलता है कि वह लगातार उनके ऊपर नजर रख रहा है. पुलिस ने हर तरह की तकनीकी जानकारी राजीव कुमार से जुटाई, और तलाश शुरू कर दी. 
पुलिस की टीम ने एक्सपर्ट्स के जरिए पता लगाया कि धमकी भरा ईमेल भेजा कहां से गया था. टीम यह जानकर हैरान रह गई कि ईमेल तो राजीव के घर से ही भेजा गया है. ऐसा पुलिस को आईपी अड्रेस की छानबीन से पता चला. असल में हर इंटरनेट डिवाइस का अपना एक आईपी अड्रेस होता है. इस नंबर के जरिए ही इंटरनेट डिवाइस दूसरे नेटवर्क से कम्यूनिकेट करती है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :