UP के सात जिलों में कोरोना वैक्सीन स्टोर करने की तैयारी शुरू

मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित अंतर्राष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस की पूर्व संध्या पर रक्तदान शिविर का आयोजन, 33 ने किया रक्तदान किसान सभा ने महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित नेकीराम शर्मा की 68वीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि अंबाला जिले में आज रेड क्रॉस दिवस पर अनेक कार्यक्रम हुए, भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र से छंटनी के बाद 17 उम्मीदवार शेष लोकसभा चुनाव में जीत को लेकर विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने दावे किए शराब घोटाला मामले में कारोबारी त्रिलोक सिंह ढिल्लन के घर पर ईओडब्ल्यू ने छापा मारा बढ़ती गर्मी से पशुओं को बचाने के लिए पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग ने सलाह जारी की झुंझुनू : भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल समय परिवर्तन सीकर : 2 दिन रहेगी तेज गर्मी, हीटवेव चलने से शहर की सड़के हुए सुनी महिलाएं कोई मशीन नहीं है-महिला आयोग मथुरा धर्म की नगरी वृन्दाबन में अक्षय तृतीया 10 मई को , बाँके बिहारी जी के होंगे चरण दर्शन भरतपुर : 23 साइबर ठग किये गिरफ्तार आज का राशिफल Jim Corbett-जंगल में चारों तरफ सफारी जीप देखकर गुस्से में बौखलाया हाथी पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था-राजस्थान ललितपुर में दो ट्रांसफार्मरों में लगी भीषण आग आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले पर ईडी की नजर

UP के सात जिलों में कोरोना वैक्सीन स्टोर करने की तैयारी शुरू

Gauri Manjeet Singh 06-11-2020 11:40:14

नई दिल्ली,Localnewsofindia-कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी, अभी यह तय नहीं है पर शासन ने वैक्सीन रखने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए हर जिले में दिसंबर तक एक स्टोर बनाने को कहा गया है। प्रयागराज सहित प्रदेश के कई जिलों में स्टोर के लिए स्थान चिह्नित कर लिया गया है जबकि कुछ जिलों में तलाश की जा रही है। सीएमओ दफ्तर के करीब किसी सुरक्षित स्थान पर स्टोर बनाने की कवायद चल रही है। ताकि सुगमता से वैक्सीन पहुंचाई जा सके।

यह भी तय हो गया है कि वैक्सीन पहले सरकारी और निजी स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी। वैक्सीन के रखरखाव और लगाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं पर होगी, इसलिए पहले इन्हें सुरक्षित किया जाएगा। डॉक्टर से लेकर पैरा मेडिकल स्टाफ की सूची तैयार करने का काम भी शुरू हो गया है। प्रयागराज में कोरोना वैक्सीन स्टोर तेजबहादुर सप्रू चिकित्सालय (बेली) के मीटिंग हॉल में बनाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अमित श्रीवास्तव ने बताया कि वैक्सीन स्टोर के रखरखाव एवं अन्य व्यवस्था के लिए शासन की ओर से 11.20 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। स्टोर में 50 आईस लाइनर रेफ्रिजेरेटर की व्यवस्था होगी। प्लस टू से प्लस 8 के तापमान तक वैक्सीन को रखने के बारे में फिलहाल सोचा गया है। 

किस जिले में क्या तैयारी : 

लखनऊ: सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक ऐशबाग स्थित अर्बन हेल्थ पोस्ट सेंटर में स्टोर स्थापित किया जाएगा।

कानपुर: वैक्सीन रखने के लिए सीएमओ स्टोर हाउस में कोल्ड चेन रूम बन
रहा है। 40 बड़े डीप फ्रीजर और 40 छोटे फ्रीजर की मांग की गई है।

गोरखपुर: सीएमओ कार्यालय के बगल स्थित खाली जमीन पर वातानुकूलित हॉल तैयार किया जा रहा है। शासन से 10 लाख रुपये मिले हैं। बस्ती में जमीन की तलाश हो रही है। महराजगंज,

कुशीनगर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर में भी स्टोर की व्यवस्था की जा रही है।

आगरा: सीएमओ कार्यालय परिसर में वैक्सीन स्टोर के लिए शासन ने 11 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने गुरुवार को जेई को लखनऊ भेजा है। जेई के लौटते ही काम शुरू हो जाएगा। 

बरेली:  जिला अस्पताल के पुराने भवन में दिसंबर तक वैक्सीन स्टोर बनेगा। बदायूं में पहले से कोल्डचेन रूम है। पीलीभीत स्थित पुराने अस्पताल में कोल्डचेन रूम तैयार किया जा रहा है। शाहजहांपुर और लखीमपुर में भी तैयारी की जा रही है। 

मुरादाबाद: मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और संभल में कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोर निर्माण की प्रकिया शुरू नहीं हुई है। मुरादाबाद में वैक्सीन लगाने के लिए स्टाफ की लिस्ट बनाई जा रही है।

वाराणसी: वाराणसी समेत पूर्वांचल के सभी 10 जिलों में वैक्सीन स्टोर के लिए भवन की व्यवस्था हो गई है। आजमगढ़, मऊ, सोनभद्र में कर्मचारियों का चयन किया जा रहा है। मिर्जापुर में तैयारी पूरी कर शासन को सूचना भेज दी गई है। वाराणसी में स्थान का चयन हो गया है।

अलीगढ़: पीएचसी और अर्बन पीएचसी स्तर पर 35 कोल्ड स्टोर बनाए गए हैं। हर स्टोर की क्षमता 50 हजार वैक्सीन रखने की है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :