'रेल किराये में बुजुर्गों को मिलनी चाहिए छूट',

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

'रेल किराये में बुजुर्गों को मिलनी चाहिए छूट',

Anjali 03-04-2023 14:17:09

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली -

रेल यात्रा में बुजुर्गों को मिलने वाली छूट को फिर से शुरू करने को लेकर सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रेल यात्रा में बुजुर्गों को मिलने वाली छूट को फिर से शुरू करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. पत्र के जरिए उन्होंने प्रधानमंत्री पर निशाना भी साधा है. उन्होंने लिखा, बुजुर्गों को कई सालों से रेल यात्रा में 50% तक की छूट मिल रही थी, करोड़ों बुजुर्गों को इसका लाभ मिल रहा था. इस छूट को समाप्त करना दुर्भाग्यपूर्ण है.

सीएम केजरीवाल ने चिट्ठी में लिखा, पिछले दिनों लोकसभा में सरकार ने बताया कि रेल यात्रा में बुजुर्गों को दी जा रही छूट को बंद करने से सालाना 1600 करोड़ रुपयों की बचत हो रही है. दिल्ली सरकार की मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने लिखा, दिल्ली सरकार 70,000 करोड़ के बजट में से बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा पर अगर 50 करोड़ खर्च कर देती है तो दिल्ली सरकार कोई गरीब
नहीं हो जाती. 

केंद्र सरकार इतने करोड़ रुपये खर्च करेगी...

केजरीवाल ने तल्ख अंदाज में लिखा, आने वाले साल में केंद्र सरकार 45 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसमें बुजुर्गों की रेल यात्रा में छूट पर मात्र 1600 करोड़ खर्च होते हैं. इसके खर्च ना करने से केंद्र सरकार अमीर नहीं हो जाएगी और इसके खर्च करने से केंद्र सरकार गरीब नहीं हो जायेगी. उन्होंने लिखा, रेलवे किराए में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को खत्म किए काफी समय हो चुका है ऐसे में फिर से वरिष्ठ नागरिकों को छूट देने की मांग जोर पकड़ रही है.


कोरोना के चलते...

दरअसल, कोविड महामारी के दौरान खराब वित्तीय हालत को देखते हुए रेलवे ने तीन श्रेणियों को छोड़कर सभी के किराए में छूट बंद कर दी थी, इनमें वरिष्ठ नागरिक भी हैं. कोरोना महामारी से पहले 60 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को 50 फीसदी की छूट मिलती थी. महामारी का खतरा कम होने और देश में अन्य सभी तरह की गतिविधियों के पूरी तरह सामान्य होने के बाद भी वरिष्ठ नागरिकों को ये राहत नहीं बहाल की गई.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :