भारत के वायरस वैरिएंट में देखा गया एक और म्यूटेशन, क्या हैं ट्रिपल म्यूटेशन

Jim Corbett-जंगल में चारों तरफ सफारी जीप देखकर गुस्से में बौखलाया हाथी पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था-राजस्थान ललितपुर में दो ट्रांसफार्मरों में लगी भीषण आग आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले पर ईडी की नजर भाजपा नेता स्वतंत्र देव सिंह-लखनऊ अखिलेश जनसभा अकबरपुर-कानपुर देहात लोकसभा चुनाव पुनर्मतदान-राजस्थान Weight Gain Diet: 15 दिन में बढ़ेगा 4 kg वजन जनजातीय लोग ढोल - नगाड़ों सहित उत्साह के साथ मतदान करने पहुंचे कोई घोड़े पर सवार होकर, तो कोई पहाड़ी रास्तों पर चलकर, तो कोई नदी पार कर पहुंचा मतदान करने पीलीभीत टाइगर रिजर्व की हरीपुर रेंज में भी शुरू होगा पर्यटन, मिली मंजूरी आज का राशिफल केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल

भारत के वायरस वैरिएंट में देखा गया एक और म्यूटेशन, क्या हैं ट्रिपल म्यूटेशन

Rukmani Chaurasia 22-04-2021 13:47:52

रुक्मणि चौरसिया  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया  

भारत में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामलों के बीच संक्रमण के एक नए प्रकार ने चिंता बढ़ा दी है. बताया गया है कि देश में वायरस के ट्रिपल म्यूटेशन (Triple Mutation) ने दस्तक दे दी है. देश के कई हिस्सों में इसके मरीज मिले हैं. म्यूटेशन तब होता है जब वायरस अपना स्वरूप बदलता रहता है. ये जितना अधिक फैलता है उतना ही अपना स्वरूप बदलता है. भारत में ऐसा डबल म्यूटेशन (Double mutation) वैरिएंट में ऐसा देखा गया था. 

देश में कोविड-19 के डबल म्यूटेशन स्ट्रेन का पता पहली बार पिछले साल पांच अक्टूबर में जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) के जरिए पता चला. विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के उछाल में इसकी बड़ी भूमिका रही. 

भारत के लिए वायरस के नए वैरिएंट का क्या मतलब? 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ट्रिपल म्यूटेंट स्ट्रेन भारत के लिए अगली चुनौती के रूप में सामने आ सकता है. इसके आतंक मचाने से पहले
इसे हराने के लिए जल्द से जल्द अधिक से अधिक जानकारी की जरुरत है. आसान शब्दों में समझें तो ट्रिपल म्यूटेशन यानी कोरोना के तीन अलग-अलग स्ट्रेन का मिलकर एक नया वैरिएंट बनना। ट्रिपल म्यूटेशन के वैरिएंट महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में लोगों के नमूनों में मिले हैं.  

नए म्यूटेंट को पूरी तरह समझने के लिए संबंध में विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है. इस संबंध में एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट ने लिखा है- पश्चिम बंगाल ऐसे म्यूटेशन के लिए हॉटस्पॉट बन रहा है. हमें बहुत अधिक टेस्ट करने की जरुरत है. ट्रिपल म्यूटेशन वैरिएंट कितना घातक है या यह कितनी तेजी से फैलता है, इसका पता लगाने के लिए अभी शोध करने पड़ेंगे. इस बीमारी को समझने के साथ इसकी सीक्वेंसिंग को भी युद्धस्तर पर समझना होगा. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि वायरस में हो रहे म्यूटेशन की वजह से भारत के अलावा पूरी दुनिया में संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :