सिडनी टेस्ट में रोहित शर्मा खेल सकते है ओपनिंग या नंबर 5 पर

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

सिडनी टेस्ट में रोहित शर्मा खेल सकते है ओपनिंग या नंबर 5 पर

Anjali Yadav 02-01-2021 14:41:43

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: विराट कोहली के पैटरनिटी लीव पर जाने के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में उनकी कमी खली रही है. ऐसे में स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के फिट होने से भारतीय टीम को मजबूती मिली है. 'हिटमैन' रोहित शर्मा का कंगारुओं के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में खेलना तय माना जा रहा है.
रोहित शर्मा ऐसे बल्लेबाज हैं, जो विराट कोहली जैसे धाकड़ क्रिकेटर की कमी को पूरा करने का दमखम रखते हैं. रोहित शर्मा के टेस्ट टीम में आने के बाद उनकी बैटिंग पोजिशन को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं. कई दिग्गजों का मानना है कि रोहित शर्मा पहले की तरह ही ओपनिंग करना जारी रखें, जबकि कुछ का कहना है कि उन्हें नंबर 5 पर बैटिंग के लिए उतरना चाहिए, ताकि टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर और भी मजबूत हो सके. आइए एक नजर डालते हैं कि रोहित शर्मा के लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट क्या बदलाव कर सकती है- 



 1. शुभमन गिल के साथ रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी- 

सिडनी टेस्ट में रोहित शर्मा खराब फॉर्म से जूझ रहे मयंक अग्रवाल की जगह ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर टीम इंडिया की पहली पसंद होंगे. पहले समीकरण के मुताबिक शुभमन गिल के साथ हिटमैन पारी की शुरुआत कर सकते हैं.



2. केएल राहुल और रोहित शर्मा करें पारी की शुरुआत-

दूसरे समीकरण के मुताबिक भारतीय टीम मैनेजमेंट केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी को सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा सौंप सकती है. वहीं, युवा होने के कारण शुभमन गिल को हनुमा विहारी की जगह नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है.

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का भी यही मानना है. राहुल के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट के 36 मैचों में 2,006 रन बनाए हैं, जिसमें 5
शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में राहुल का बेस्ट स्कोर 199 रन रहा है.



3. शुभमन गिल के साथ केएल राहुल की ओपनिंग- 

तीसरे समीकरण के मुताबिक शुभमन गिल और केएल राहुल बतौर ओपनर उतर सकते हैं. वहीं, रोहित शर्मा को नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है, जिससे मिडिल ऑर्डर में पुजारा, रहाणे और रोहित की दीवार बन जाए.
इसका मकसद टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप को मजबूत बनाना है. पूर्व ओपनर वसीम जाफर का कहना है कि राहुल को शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करनी चाहिए. रोहित को हनुमा विहारी की जगह नंबर-5 पर उतरना चाहिए. अगर रोहित चल जाते हैं तो एक बड़ा स्कोर करेंगे.



2019 के सीरीज में रोहित-राहुल कि जोड़ी ने किया था कमाल 
रोहित शर्मा ने साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में खेली गई सीरीज में टेस्ट ओपनर के तौर पर खेलना शुरू किया था. टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग के बाद रोहित की बल्लेबाजी का अंदाज बदल गया. रोहित शर्मा ने उस सीरीज में ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था. हिटमैन ने उस टेस्ट सीरीज में एक दोहरे शतक सहित तीन शतक जड़े थे. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में रोहित ने सबसे ज्यादा 529 रन बनाए थे और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया था.

रोहित शर्मा ने विदेश में अब तक 18 टेस्ट मैचों में कुल 816 रन बनाए हैं. इस दौरान रोहित शर्मा का बल्लेबाजी औसत 26.32 का रहा है. जबकि टेस्ट में रोहित का ओवरऑल औसत 46.54 का है. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें कुल 279 रन बनाए और बेस्ट स्कोर नाबाद 63 रन है. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में हैमस्ट्रिंग चोट के कारण नहीं खेल पाए थे. वह एशिया के बाहर टेस्ट में अभी तक ओपनिंग नहीं कर सके हैं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :