Ind vs Aus: चौथे टेस्ट में ये हो सकती है भारत की Playing XI

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

Ind vs Aus: चौथे टेस्ट में ये हो सकती है भारत की Playing XI

Anjali Yadav 13-01-2021 13:32:02

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जाएगा. चार मैचों की टेस्ट सीरीज अभी भी 1-1 से बराबर है. ब्रिस्बेन में निर्णायक टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया मुश्किल में है. बुमराह पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस मैच से बाहर हो गए. इतना ही नहीं, ब्रिस्बेन में नेट पर बल्लेबाजी करते हुए मयंक अग्रवाल के हाथ में चोट लगी. 

इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन की पीठ की जकड़न की समस्या बढ़ गई, जिससे भारत के पास अधिक विकल्प नहीं बचे हैं. टीम इंडिया से पहले ही मोहम्मद शमी, उमेश यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी और जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर बाहर हैं. अब टीम इंडिया के सामने मुश्किल है कि किसे प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए. आइए एक नजर डालते हैं ब्रिस्बेन में क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन-- 

 

 

ओपनर की जोड़ी: 

ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ओपनिंग करने के लिए उतरेगी. ये दोनों ही बल्लेबाज काफी तेजी से रन बनाने में माहिर हैं. पिछले टेस्ट मैच में रोहित और गिल की जोड़ी ने पहली पारी में 70 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी और दूसरी पारी में भी बिना कोई विकेट गंवाए टीम इंडिया को 71 रनों की बेहतरीन शुरुआत दी. 

 

 

नंबर 3 और नंबर 4

चेतेश्वर पुजारा नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. सिडनी में खेले गए पिछले टेस्ट मैच में पुजारा ने फॉर्म में वापसी की है. पुजारा का फॉर्म में आना टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी है. पिछले टेस्ट मैच में पुजारा ने 50 और 77 रनों की पारी खेली थी. टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. रहाणे ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में शतक लगाकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी, लेकिन सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट में उनका बल्ला नहीं चला. सिडनी टेस्ट की पहली पारी में रहाणे के बल्ले से सिर्फ 22 रन ही निकले ,जबकि दूसरी पारी में भी रहाणे 4 रन बनाकर आउट हो गए. अगर कप्तान रहाणे ने मेलबर्न वाली बैटिंग ब्रिस्बेन में कर दी तो भारत को सीरीज जीतने से कोई नहीं रोक सकता. 

 

 

नंबर 5

ऋषभ पंत इस मैच में प्योर बैट्समैन के तौर पर नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. पिछले मैच में सिडनी के मैदान पर ऋषभ पंत ने 97 रनों की ताबड़तोड़ पारी
खेली थी. सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के 407 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया जीत के करीब पहुंच जाती, लेकिन ऋषभ पंत महज तीन रन से अपने तीसरे टेस्ट शतक से चूक गए. ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने मिलकर 148 रनों की पार्टनरशिप की थी. 

 

 

नंबर 6 और नंबर 7:

हनुमा विहारी चोटिल होकर चौथे टेस्ट मैच से पहले ही बाहर हो चुके हैं. हनुमा विहारी के विकल्प माने जा रहे मयंक अग्रवाल को भी नेट पर बल्लेबाजी करते हुए हाथ में चोट लगी. उन्हें हेयरलाइन फ्रेक्चर हो सकता है. ऐसे में खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ नंबर 6 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. नंबर 6 पर पृथ्वी शॉ के लिए बैटिंग ओपनिंग की तुलना में थोड़ी आसान हो सकती है और पृथ्वी भी इस मैच में अच्छा खेला चाहेंगे, क्योंकि वह टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा बनना चाहते हैं. ऋद्धिमान साहा बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं. ऋषभ पंत की तुलना में ऋद्धिमान साहा की विकेटकीपिंग अच्छी है. इस तरह ब्रिस्बेन टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा को एक साथ उतारा जा सकता है. पंत बल्लेबाज के तौर पर और साहा विकेटकीपर के तौर है खेल सकते हैं. 

 

स्पिन डिपार्टमेंट-

1. रविचंद्रन अश्विन- सिडनी टेस्ट के अंतिम दिन साढ़े तीन घंटे बल्लेबाजी के बाद रविचंद्रन अश्विन की पीठ की जकड़न की समस्या बढ़ गई, जिससे भारत के पास अधिक विकल्प नहीं बचे हैं, लेकिन उम्मीद है कि टेस्ट सीरीज के इस निर्णायक मैच में अश्विन खेलेंगे. 

 

तेज गेंदबाज-

1. मोहम्मद सिराज- सिडनी में फील्डिंग करते हुए जसप्रीत बुमराह के पेट में खिंचाव आ गया था. वह ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर रहेंगे. मोहम्मद सिराज भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे.

2. शार्दुल ठाकुर- ब्रिस्बेन टेस्ट में शार्दुल ठाकुर भारतीय तेज गेंदबाजी को मजबूती देंगे. पिछले मैच में बेअसर रहे नवदीप सैनी को बाहर किया जा सकता है और उनकी जगह शार्दुल ठाकुर खेल सकते हैं. शार्दुल बैटिंग अच्छी कर लेते हैं और बड़े-बड़े छक्के भी मारते हैं.

3. टी नटराजन-'यॉर्कर मैन' के नाम से मशहूर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी. नटराजन बुमराह की तरह ही बाउंसर और यॉर्कर मारने में माहिर हैं. बुमराह के लाइक टू लाइक रिप्लेसमेंट हो सकते हैं नटराजन. ब्रिस्बेन की पिच पर नटराजन चल गए तो ऑस्ट्रेलिया ध्वस्त हो जाएगी. 

 

 

ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, टी. नटराजन.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :