IND vs AUS: प्लेइंग इलेवन में मयंक की जगह सैनी करेंगे टेस्ट डेब्यू

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

IND vs AUS: प्लेइंग इलेवन में मयंक की जगह सैनी करेंगे टेस्ट डेब्यू

Anjali Yadav 06-01-2021 13:41:26

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट गुरुवार से सिडनी में खेला जाएगा. मैच से एक दिन पहले टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया गया है. रोहित शर्मा की वापसी हुई है. वह टीम के उपकप्तान हैं. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम के सामने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर 43 साल बाद टेस्ट में जीत हासिल करने की चुनौती है. तेज गेंदबाज नवदीप सैनी डेब्यू करेंगे.

मौजूदा सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम ने मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी थी. इससे पहले टीम इंडिया को एडिलेड में हार का सामना करना पड़ा था, जहां उसे दूसरी पारी में 36 रनों पर आउट होने की शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी.


'हिटमैन' रोहित देंगे टीम को मजबूती

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल बाहर हैं. टीम को मजबूती देने के लिए 'हिटमैन' रोहित शर्मा की वापसी हुई है. केएल राहुल के चोटिल होने से हनुमा विहारी की जगह प्लेइंग इलेवन में बरकरार रही. विहारी पिछली तीन पारियों में 45 रन ही बना पाए हैं. विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत अंतिम एकादश में बने हुए हैं. 


सिडनी टेस्ट: प्लेइंग इलेवन इस प्रकार -


अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी (डेब्यू).

 



मयंक अग्रवाल का खराब फॉर्म आड़े आया   

इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान चोट लगने के कारण रोहित ऑस्ट्रेलिया दौरे में सीमित ओवरों की सीरीज और पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे. सिडनी टेस्ट में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की जगह
उन्हें मौका मिला है. दोनों टेस्ट में अग्रवाल की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही, वह 17, 9, 0 और 5 रनों की पारियां खेल पाए थे.



सैनी को डेब्यू में कमाल करने का मौका

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सिडनी टेस्ट में मौका मिला है. मोहम्मद शमी के चोटिल होने के बाद शार्दुल ठाकुर और टी. नटराजन भी दावेदार थे. लेकिन सिडनी की पिच के हालात को देखते हुए सैनी को मौका दिया गया है. अब सैनी को अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी.

दिल्ली की और से खेलने वाले 28 साल के नवदीप सैनी ने 46 प्रथम श्रेणी मैचों में हिस्सा लिया है. उन्होंने 28.46 की औसत से 128 विकेट निकाले हैं. मौजूदा दौरे में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ सिडनी में उन्होंने 3 विकेट चटकाए थे. 


रोहित और शुभमन पर खास जिम्मेदारी


सिडनी का विकेट पारंपरिक तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल रहा है तथा यहां सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और यहां तक कि पिछले दौरे में पुजारा और ऋषभ पंत ने भी शतक जमाए थे. अगर रोहित और शुभमन गिल टीम को अच्छी शुरुआत दिलाते हैं, तो इससे पुजारा को राहत मिलेगी, जो पहले दो टेस्ट मैचों में लचर प्रदर्शन करने के कारण दबाव में हैं.


... मगर सिडनी भाग्यशाली मैदान नहीं 


सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं, लेकिन यह टीम के लिए भाग्यशाली मैदान नहीं रहा है, क्योंकि उसे यहां 5 मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा. उसने एससीजी पर एकमात्र जीत 43 साल पहले हासिल की थी. 


अगर अजिंक्य रहाणे की टीम सिडनी में इतिहास रचकर 2-1 से बढ़त हासिल कर लेती है, तो फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी उसके पास ही बनी रहेगी और यह भारतीय क्रिकेट में सबसे यादगार पलों में से एक होगा.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :