आज से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, ये बिल ला सकती है मोदी सरकार

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

आज से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, ये बिल ला सकती है मोदी सरकार

Anjali Yadav 14-03-2022 12:10:13

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: संसद में आज यानी सोमवार से बजट सेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. यह सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा. जिसमें विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है. सत्र के दौरान दोनों सदनों में कुल 19 बैठकें होंगी, साथ ही बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर होंगे.

सत्र के दौरान पहले भाग में पेंडिग पड़े 16 विधेयकों को मोदी द्वारा पास करने की कवायद की जाएगी. जिसमें डाटा प्रोटेक्शन बिल, बाल विवाद रोकथाम बिल और संविधान संशोधन (अनुसूचित जनजाति) आदेश बिल शामिल है. 

बता दें कि जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35 ए के निरस्त करने के बाद यह तीसरा बजट सेशन है.
कहा जा रहा है कि इस बार बजट में हल्कि सी बढ़त की जा सकती है. साथ ही मोदी सरकार ने संविधान संशोधन (अनुसूचित जनजाति) आदेश बिल को भी लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. 

16 और बिल पेंडिग

इन बिलों के अलावा संसद में 16 और बिल पेंडिग पड़े हैं. इन बिलों के नाम अनिवासी भारतीय विवाह का पंजीकरण विधेयक, 2019, संविधान (एक सौ पच्चीसवां) संशोधन विधेयक, सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, कीटनाशक प्रबंधन विधेयक, मध्यस्थता विधेयक, संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति) जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक 2021, बाल विवाह निषेध (संशोधन), वन्यजीव संरक्षण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स और कंपनी सेक्रेटरीज (संशोधन) बिल, डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक,  समुद्री डकैती रोधी विधेयक (Anti-Maritime Piracy Bill), माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण और कल्याण (संशोधन) विधेयक है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :