आज से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, ये बिल ला सकती है मोदी सरकार

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

आज से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण, ये बिल ला सकती है मोदी सरकार

Anjali Yadav 14-03-2022 12:10:13

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: संसद में आज यानी सोमवार से बजट सेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. यह सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा. जिसमें विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है. सत्र के दौरान दोनों सदनों में कुल 19 बैठकें होंगी, साथ ही बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर होंगे.

सत्र के दौरान पहले भाग में पेंडिग पड़े 16 विधेयकों को मोदी द्वारा पास करने की कवायद की जाएगी. जिसमें डाटा प्रोटेक्शन बिल, बाल विवाद रोकथाम बिल और संविधान संशोधन (अनुसूचित जनजाति) आदेश बिल शामिल है. 

बता दें कि जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35 ए के निरस्त करने के बाद यह तीसरा बजट सेशन है.
कहा जा रहा है कि इस बार बजट में हल्कि सी बढ़त की जा सकती है. साथ ही मोदी सरकार ने संविधान संशोधन (अनुसूचित जनजाति) आदेश बिल को भी लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. 

16 और बिल पेंडिग

इन बिलों के अलावा संसद में 16 और बिल पेंडिग पड़े हैं. इन बिलों के नाम अनिवासी भारतीय विवाह का पंजीकरण विधेयक, 2019, संविधान (एक सौ पच्चीसवां) संशोधन विधेयक, सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, कीटनाशक प्रबंधन विधेयक, मध्यस्थता विधेयक, संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति) जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक 2021, बाल विवाह निषेध (संशोधन), वन्यजीव संरक्षण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स और कंपनी सेक्रेटरीज (संशोधन) बिल, डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक,  समुद्री डकैती रोधी विधेयक (Anti-Maritime Piracy Bill), माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण और कल्याण (संशोधन) विधेयक है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :