जन्मदिन आज एक दबंग बिहारी कट्टर हिंदूवादी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

जन्मदिन आज एक दबंग बिहारी कट्टर हिंदूवादी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का

VIJAY SHUKLA 08-09-2020 12:01:53

आखिर कौन हैं यह गिरिराज सिंह 
विजय शुक्ल 
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 
दिल्ली।  किस्सा करीब पिछले साल अक्टूबर का हैं जब मैं पहली बार गिरिराज सिंह से विश्व एड्स दिवस के एक कार्यक्रम के लिए आमंत्रण देने के लिए उनसे मिला।  सूना तो बहुत था इस दबंग मंत्री के बारे में और इनके हिंदुत्व और बार बार लोगो को पाकिस्तान भेजने को लेकर इनका चर्चा में बने रहना।  बड़ा अजीब सा लगा था उस वक़्त जब उन्होंने साथी साहिल जो कि खुद HIV  संक्रमण के साथ जीवन जीते हुए लोगो को एक अलग उदाहरण पेश कर रहे थे उनको एक अलग अंदाज में बिचककर हटाना।  खैर आज इनका जन्मदिन है और ऐसे मौके पर इस तरह के बातो का कोई मायने नहीं रखता। 

जन्मदिन ख़ास इसलिए भी क्योकि बिहार में चुनाव है और आजकल नीतीश की वर्चुअल रैली भी लगभग ना के बराबर असरदार है और इस बाढ़ में चुनाव की बयार वो भी कोरोना के साथ शायद अब राम की मर्जी से ही आगे बढ़ पाए। 

कट्टर हिंदूवादी चेहरा, विवादित बयान और विरोधियों को बात-बेबात कड़े बयानों के कारण गिरिराज सिंह की छवि भाजपा के फायरब्रांड नेता की बनी हुई है और आज वो केंद्र सरकार में मंत्री है  साल 2014 में नवादा से पहली बार सांसद बनने के बाद मोदी सरकार में मंत्री बने. गिरिराज सिंह हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बेगूसराय से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे थे, जहां उनका मुकाबला सीपीआई के कन्हैया कुमार से था। इस चुनाव में गिरिराज सिंह ने कन्हैया को 4,22,217 वोटों से हरा दिया।


गिरिराज सिंह की कुछ ख़ास बाते 

  • जन्म 8 सितम्बर 1952 को
    लखीसराय के बड़हिया में हुआ। इनके परिवार में पत्नी उमा सिन्हा के अलावा एक पुत्री है। गिरिराज सिंह मगध विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। 
  • गिरिराज सिंह अक्सर कहते हैं कि जब तक मैं जीवित हूं, राष्ट्र और समाजविरोधी शक्तियों को देश में खड़ा नहीं होने दूंगा। 
  • गिरिराज सिंह चुनावी सभाओं में अपने विवादित बोल के कारण देश-प्रदेश में चर्चा के केंद्र में  रहते हैं। हिंदूओं को अधिक संतान उत्पन्न करने की नसीहत देने वाले गिरिराज सिंह दूसरे धर्मों में आबादी नियंत्रण की नसीहत देते रहे हैं। 
  • पीएम  नरेन्द्र मोदी के पक्के समर्थक माने जाते हैं। 2014 में भाजपा की ओर से नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित करने के पहले ही गिरिराज सिंह उनके पक्ष में सार्वजनिक तौर पर बयान देते रहते थे।
  • बिहार में जदयू-भाजपा का अलगाव हुआ तो नीतीश सरकार ने भाजपा कोटे के 11 मंत्रियों को सरकार से बाहर किया। सरकार से बाहर किए भाजपा के मंत्रियों में से एक गिरिराज सिंह भी थे। 
  • साल 2002 से लेकर मई 2014 तक विधान पार्षद रहे। मई 2014 में 16वीं लोकसभा के लिए नवादा से गिरिराज सिंह सांसद बने। गिरिराज 2008-10 तक सहकारिता मंत्री रहे। गिरिराज 2010-13 से पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री भी रह चुके हैं। 09 नवम्बर 2014 से तीन सितम्बर 2017 तक गिरिराज सिंह केंद्रीय सूक्ष्म एवं लघु मध्यम राज्यमंत्री भी रहे। इसके बाद गिरिराज सिंह 4 सितम्बर 2017 से सूक्ष्म एवं लघु मध्यम राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभारी बनाए गए।

अब देखना यह है कि  उनके जन्मदिन से क्या भाजपा का हिंदुत्व बिहार में आगे बढ़ते हुए नीतीश कुमार को फिर से सत्ता देगा या उनको इससे किनारे लगाएगा जिसकी उम्मीद ज्यादा ही की जा रही है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :