ताजमहल की खूबसूरती में मकराना के मार्बल का बड़ा योगदान, ग्लोबल हेरिटेज की सूची में शामिल

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

ताजमहल की खूबसूरती में मकराना के मार्बल का बड़ा योगदान, ग्लोबल हेरिटेज की सूची में शामिल

Khushboo Diwakar 24-07-2019 12:06:43

दुनिया भर में अपनी सफेदी के लिए मशहूर राजस्थान के मकराना के मार्बल को ग्लोबल हेरिटेज में शामिल किया गया है. इंटरनेशनल यूनियन ऑफ जूलॉजिकल साइंस यानी आईयूजीस की एग्जीक्यूटिव कमेटी ने ग्लोबल हेरिटेज स्टोन रिसोर्सेज के भारतीय शोध दल के प्रस्ताव पर मकराना को दुनिया का विरासत माना है और इसे ग्लोबल हेरिटेज के रूप में मान्यता दी है.

मकराना के मार्बल क्यों है खास

दुनिया के सबसे खूबसूरत इमारतों में शामिल आगरा का ताजमहल की खूबसूरती में मकराना के मार्बल का बड़ा योगदान है. पूरा का पूरा ताजमहल मकराना के मार्बल से बना है. इसके अलावा जयपुर का बिरला मंदिर हो या फिर सिटी पैलेस, इन सब में मकराना के मार्बल का उपयोग हुआ है. हालांकि मकराना के मार्बल का इतना ज्यादा दोहन हो गया है कि मकराना मार्बल बेहद कम बचा है. मार्बल की खानें इतना ज्यादा अंदर चली गई है कि नीचे से पत्थर लाना मुश्किल हो गया है. अब
खानें वहां अवैध रूप से संचालित हैं लेकिन पुरानी जितनी भी बड़ी और मशहूर बिल्डिंगों में मार्बल लगा है. उन सब में मकराना का ही मार्बल लगा है.

विश्व की सबसे उत्कृष्ट श्रेणी के हैं मकराना के मार्बल

आईयूजीएस के अनुसार मकराना का मार्बल भूगर्भीय दृष्टि से कैंब्रियन काल के पहले कायांतरित चट्टानों से बना है. यह मूल रूप से चूना पत्थर के कायांतरण से बनती है. यह श्रेणी संगमरमर के विश्व की सबसे उत्कृष्ट श्रेणी में से माना जाता है. मकराना के मार्बल के बारे में कहा जाता है कि यह वक्त के साथ कभी भी बदरंग नहीं होता और अपनी सफेदी बनाए रखता है.

पृथ्वी को बचाने के लिए और पृथ्वी के अंदर के खोज के लिए वैश्विक सहयोग से 1961 में आईयूजीएस का गठन किया गया था और 121 देश इसके सदस्य हैं. 2 साल पहले इसके लिए एक टीम ने मकराना से सैंपल लिया था और 2018 में प्रपोजल बनाकर भेजा गया था!

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :