Paytm या GPay से गलत पेमेंट होने पर ,RBI ने बताया पैसा वापस पाने का तरीका

'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी पीलीभीत में शक्तिशाली बाघ ही नहीं, नन्हीं गौरैया का भी हो रहा है संरक्षण खूंटी सीट के लिए 07 प्रत्याशियों के पर्चे वैध आज का राशिफल मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम

Paytm या GPay से गलत पेमेंट होने पर ,RBI ने बताया पैसा वापस पाने का तरीका

Simran Singh 26-07-2023 14:45:04

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली:  Google Pay, PhonePe और Paytm का इस्तेमाल तो हम सभी खूब करते हैं। इसकी मदद से मोटरसाइकिल से लेकर टॉफी तक की खरीदारी UPI के माध्यम से कर रहे हैं। लेकिन कई बार हम इसकी मदद से एक दूसरे को पैस भी ट्रांसफर करते हैं। क्या कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आप इन एप से किसी नंबर पर या किसी यूपीआई आईडी को पेमेंट कर रहे हैं और यह गलत व्यक्ति तक पहुंच जाए। इन एप्स की मदद से पैसा भेजना जितना आसान है, उतना ही इनके साथ गलती की संभावना भी होती है। यहा मोबाइल नंबर के आधार पर पेमेंट किया जाता है। ऐसे में गलत मोबाइल नंबर पर पैसा ट्रांसफर करने की घटनाएं भी काफी बढ़ गई हैं। वहीं लोग आपस में लेनदेन के लिए भी पेटीएम और गूगल पे जैसी एप की मदद ले रहे हैं। लेकिन इन एप्स की मदद से पैसा भेजना जितना आसान है, उतना ही इनके साथ गलती की संभावना भी होती है। यहा मोबाइल नंबर के आधार पर पेमेंट किया जाता है। ऐसे में गलत मोबाइल नंबर पर पैसा ट्रांसफर करने की घटनाएं भी काफी बढ़ गई हैं। 

एप्स की जिम्मेदारी नहीं

हम Gpay, PhonePe और Paytm का इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने के लिए करते हैं। ये दरअसल थर्ड पार्टी एप्स हैं। ऐसे में पैसा गलत ट्रांसफर होने में इनकी सीधेतौर पर
कोई जिम्मेदारी नहीं होती है। ये एप्स आपके बैंक अकाउंट से लिंक यूपीआई के आधार पर पेमेंट में मदद करते हैं। ऐसे में सवाल अभी भी यही है कि यदि आप गलती से पैसा ट्रांसफर कर देते हैं तो क्या इन्हें वापस पाने का कोई तरीका है कि नहीं। आपको बता दें कि गलत अकाउंट में गए पैसे वापस मिल सकते हैं, आप रिजर्व बैंक द्वारा बताए गए इस विकल्प की मदद ले सकते हैं। 

बैंक से संपर्क करें

गलती से पैसे भेजने पर सबसे पहला काम जो आप कर सकते हैं, वह यह है कि आप अपने बैंक से संपर्क करें। आप बैंक को मेल कर गलती की जानकारी दे सकते हैं। अक्सर बैंक ऐसी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई कर संबंधित व्यक्ति से संपर्क कर पैसे वापस करवा देते हैं। यदि मेल से काम न बना तो आपको ब्रांच जाना होगा। साथ ही कुछ डॉक्यूमेंट देने होंगे। 

क्या है RBI का नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार यदि गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं तो आप बैंक में उसकी जल्द से जल्द शिकायत कर दें। ऐसा करने पर आपको 7 से लेकर 15 दिन बैंक में पैसे रिफंड मिल सकते हैं। नियम के मुताबिक अगर आपकी तरफ से भेजे गए पैसों को कोई खर्च कर देता है या फिर किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर देता हैं, उस स्थिति में भी आपको रिफंड दिया जाएगा। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :