पुंछ में सेना के जिस ट्रक पर हुआ हमला

उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी पीलीभीत में शक्तिशाली बाघ ही नहीं, नन्हीं गौरैया का भी हो रहा है संरक्षण खूंटी सीट के लिए 07 प्रत्याशियों के पर्चे वैध आज का राशिफल मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला

पुंछ में सेना के जिस ट्रक पर हुआ हमला

Anjali 22-04-2023 12:59:37

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया

नई दिल्ली - जम्मू-कश्मीर के पुंछ में गुरुवार (20 अप्रैल) को सेना के एक ट्रक पर आतंकवादी हमला हुआ था. इसमें 5 जवान शहीद हो गए थे. अब ये जानकारी सामने आई है कि जब ये कायराना हमला किया गया, उस समय सेना के ये जवान ट्रक में पुंछ के एक गांव में होने वाली इफ्तार पार्टी के लिए फल और अन्य सामान लेकर आ रहे थे. इस इफ्तार पार्टी में रोजेदारों के साथ उस गांव के पंच और सरपंच को भी बुलाया गया था.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के जवानों ने सैंगोट क्षेत्र में 20 अप्रैल की शाम को इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था. सेना जम्मू-कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर ऐसी इफ्तार पार्टी का आयोजन करती रहती है. आतंकी इस आयोजन को लेकर नाराज थे. यह भी रिपोर्ट हैं कि इफ्तार पार्टी से नाराज होकर ही आतंकियों ने इस हमले की साजिश रची. 

ग्रामीणों का ईद मनाने से इनकार

इफ्तार पार्टी मनाने जा रहे जवानों पर हमले से गांव के लोग काफी दुखी हैं. जवानों की मौत के गम में शामिल होते हुए गांव के लोगों ने इस बार ईद मनाने से इनकार कर दिया है. दरअसल, आतंकियों का सबसे बड़ा डर यही है कि लोग सेना
को अपना दोस्त न समझने लगें. ऐसा होने पर वो लोगों को भड़काने में कामयाब नहीं हो सकेंगे.

 

यही वजह है कि आतंकियों का लोगों का सेना से मेलजोल बढ़ाना रास नहीं आ रहा है. सेना से मेलजोल बढ़ाने वाले लोगों को आतंकी शक की निगाह से देखते हैं. सैंगोट में होने वाली इफ्तार पार्टी को लेकर जानकारी मिलने के बाद आतंकियों ने हमले का प्लान बनाया. जब सेना का ट्रक इफ्तार का सामान लेकर कैंप को लौट रहा था, इसी दौरान घात लगाए बैठे आतंकियों ने वाहन को निशाना बनाया. पहले गोलियां चलाई गईं फिर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया.

5 जवान हुए थे शहीद

हमले में आरआर के पांच जवान हवलदार मनदीप सिंह, हरकिशन सिंह, लांस नायक कुलवंत सिंह, सिपाही सेवक सिंह और लांस नायक देबाशीष बसवाल शहीद हो गए. एक जवान गंभीर रूप से घायल है, जिसका इलाज सेना के अस्पताल में चल रहा है. हमले के बाद से सुरक्षा बल पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. आतंकियों को ढूंढने के लिए ड्रोन की भी मदद ली जा रही है.

हमले की जिम्मेदारी पीएएफएफ नामक आतंकी संगठन ने ली है. पीएएफएफ पाकिस्तान से चल रहे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा है, जो जम्मू और कश्मीर में कई आतंकी वारदातों में शामिल रहा है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :