प्रशासन-इंटेलिजेंस की है विफलता

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

प्रशासन-इंटेलिजेंस की है विफलता

Anjali 03-04-2023 14:28:54

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली  - रामनवमी पर हमने देखा कि किस तरह से पश्चिम बंगाल के हावड़ा में गुरुवार को पत्थरबाजी और अगजनी हुई. दूसरे दिन भी शुक्रवार को वहां पर पत्थरबाजी की खबर सामने आई. जबकि, जबकि देश के दूसरे हिस्सा में भी हिंसा की खबर आयी. गुजरात के वडोदरा में पत्थरबाजी हुई तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दो समुदाय आपस में भिड़ गए. लेकिन ऐसा नहीं है कि रामनवमी पर इस तरह की ये घटना पहली बार दिखी हो. इस तरह की घटनाएं पिछले साल भी हुईं थीं और इस साल भी हो रहे हैं. जबकि हिंसा होने की संभावना की बात प्रदेश सरकारों और प्रशासन को पहले से ही हो सकती है. लेकिन अब तो यही कहा जा सकता है कि यह पुलिस की इंटेलिजेंस फेल्योर है. दूसरी बात यह की कुछ असामाजिक तत्व हैं जो कि इस तरह की हिंसा को बढ़ावा देना चाहते हैं और एक तरह से कहा जा सकता है कि दे दिया गया है, इसके पीछे उनके कुछ खास मकसद होते हैं. वे चाहते हैं कि किसी तरह से धार्मिक भावनाओं को भड़काया जाए और देश के महौल और आपसी सद्भावना को खराब किया जाए. ये सब कुछ उनका उद्देश्य होता है.

चूंकि, मैं तो ऐसी घटना हर साल होते हुए देख रहा हूं. पुलिस इस तरह की हिंसा को रोकने के लिए जबरदस्त व्यवस्था करती थी. लेकिन फिर भी हिंसा की छिटपुट घटनाएं हो जाती थीं. लेकिन मेरा कहना है कि अगर पुलिस या प्रशासन ये चाह ले कि इस तरह की घटनाएं नहीं हो, तो बिल्कुल इस पर रोक लगाई जा सकती है. लेकिन ऐसा करने के लिए इसमें कहीं न कहीं इच्छाशक्ति की कमी दिखाई पड़ती है या फिर इंटेलिजेंस फेल्योर है कि कौन आदमी ऐसी गड़बड़ी करना चाह रहा है, जिससे की हमारे देश का सौहार्द और वातावरण खराब हो रहा है.

प्रशासन को उठाना चाहिए कदम


प्रशासन को पहले तो प्रिवेंटिव मेजर्स लेना चाहिए. पहले से ही ये चेतावनी दे दी जानी चाहिए कि अगर कोई भी इस तरह की गड़बड़ी करेगा तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. इसमें ये देखा जाना चाहिए ये शुरू कहां से होता है? कौन सा ऐसा सामाजिक तत्व है जो इस तरह की हिंसा फैलाना चाहता है? चूंकि जो लोग कार्यक्रम का हिस्सा होते हैं और जुलूस निकालना चाहते हैं वो ऐसा कभी नहीं चाहते हैं. लेकिन अगर कोई आदमी गड़बड़ी करने वाला मिल जाता है तो ये भी देखा जाना चाहिए कि वह कौन व्यक्ति है? उसकी पहचान सामने आनी चाहिए. मेरे कहने का मतलब है कि इस तरह की घटना को शुरुआत में ही रोका जाना चाहिए.
 

दूसरी बात ये है कि पश्चिम बंगाल में जब प्रशासन ने जुलूस निकालने से मना कर दिया था तो फिर भी जुलूस निकाली गई जो कि पूरे तरीके
से गैर-कानूनी है. फिर ऐसी स्थिति का लाभ तो वैसे लोग जरूर लेना चाहते हैं जो हिंसा फैलाने के पक्षधर हैं. हमें इसका भी ध्यान रखना चाहिए कि जो भी काम हो, नियम-कानून के मुताबिक जो प्रतिबंध और दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उसका चाक-चौबंद तरीके से अनुपालन किया जाना चाहिए.
 

जो पहले पत्थर जमा किए जाने की बात है और कुछ लोग तो सोडे की बोतल भी रखते हैं. जब दिल्ली में उपद्रव हुआ था तो हमने देखा था कि किस तरह से पेट्रोल बम का इस्तेमाल किया गया था. उपद्रवी ऐसी तैयारी पहले से करके रखते हैं. ऐसे में तो लोकल पुलिस और इंटेलिजेंस की विफलता ही मानी जाएगी और ऐसी तैयारियों का पुलिस को भनक नहीं लगे, मैं इसे मानने को तैयार नहीं हूं. चूंकि पुलिस को तो चप्पे-चप्पे पर क्या हो रहा उसकी जानकारी तो होनी चाहिए. घटना के बाद जो राजीनितक बयानबाजी की जाती है, वह बिल्कुल आग में घी डालने का काम करती है.
 

तनाव बढ़ाना है उपद्रवियों का मकसद
 

चूंकि उपद्रव करने वाला का तो मकसद ही था वह किसी भी तरह से माहौल को खराब कर दे. उसमें जब राजनीतिक दलों के समर्थक उस पर बात करते हैं तो निश्चित रूप से विपक्षी पार्टियां भी उस पर बात करनी शुरू कर देगी और फिर मुद्दा उलझ जाता है. इस तरह की घटनाओं में बयानबाजी से बचना चाहिए. चूंकि इस तरह की घटनाओं के बाद कोई भी उल्टी-सीधी बात माहौल को और गंदा कर देता है. चूंकि, हिंसा या दंगा जब भी होता है तो उसमें किसी का भी कोई भला नहीं होता है. इससे हमेशा नुकसान होता है. चाहे वह निजी और सार्वजनिक संपत्तियों का नुकसान हो या किसी की भी मृत्यु हो जाए तो कुल मिलाकर सब तरफ से सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही होना है. इसे बात को ध्यान में रखते हुए राजनीतिक लोगों को राजनीतिक रोटियां सेंकने की बजाए ये देखना चाहिए की हमें राष्ट्र हित में जो कुछ हो उसे करना चाहिए.
 

हिंसा जब भी होती है तो उसके बाद पुलिस-प्रशासन का जो नॉर्मल फंक्शन है वो खत्म हो जाता है. चूंकि, माहौल को नॉर्मल करने के लिए अधिकतम फोर्सेज को हिंसा वाले स्थानों पर लगा दिया जाता है. निश्चित तौर पर पुलिस का काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और वो बहुत ज्यादा अलर्ट मोड में आ जाती है. उनकी कोशिश ये होती है कि किसी न किसी तरह से इस तरह की चीजों को रोका जाए और दोबारा नहीं हो. लेकिन ये दुर्भाग्य है कि हमारे देश में लोग और राजनीति करने वाले इससे कोई सबक नहीं लेते हैं. मेरा तो मानना है कि जो लोग इस तरह की घटनाओं में दोषी पाए जाते हैं और हिंसा के दौरान जो संपत्तियों का नुकसान होता है उसकी भरपाई भी उन्हीं से की जानी चाहिए, ताकि इससे दूसरे लोगों को भी सबक मिले.


 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :