दिल्ली मेट्रो से जुड़ेगी रैपिड रेल

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

दिल्ली मेट्रो से जुड़ेगी रैपिड रेल

Simran Singh 31-07-2023 13:57:46

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली:   मेरठ मोड़ पर स्थापित आरआरटीएस के रैपिडेक्स रेल स्टेशन को दिल्ली मेट्रो के स्टेशन शहीद स्थल से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। रोपवे के जरिए दोनों स्टेशनों को जोड़ा जाएगा। जिसके बाद RRTS और DMRC के ये दोनों स्टेशन आपस में इंटरकनेक्ट हो जाएंगे और यात्रियों को इंटरचेंज करने में आसानी होगी।

उद्घाटन के बाद योजना पर काम शुरू
माना जा रहा है कि मेरठ मोड़ तिराहे के पास स्थित दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) और रीजनल रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (RRTS) के दोनों स्टेशनों को जोड़ने के लिए रोपवे बनाया जाएगा। रोपवे की मदद से यात्री डीएमआरसी और आरआरटीएस में अपनी सहूलियत के अनुसार यात्रा कर सकते है। अभी इन दोनों ही स्टेशनों को जोड़ने के लिए किसी प्रकार का कोई विकल्प नही है। यदि यहां पर यात्रियों को
इंटरचेंज करना होगा तो उन्हें सड़क के रास्ते ही एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाना होगा। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। विकलांग यात्री और बुजुर्ग यात्रियों को इससे काफी परेशानी होगी रोपवे बनने के बाद गाजियाबाद के मेरठ मोड पर स्थित ये दोनों स्टेशन आपस में इंटरकनेक्ट हो जाएंगे। जिसके लिए तैयारियां की जा रही है। 

160 की सेमी स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन
क्योंकि आरआरटीएस के द्वारा पहले फेज के अंतर्गत साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच इसका संचालन किया जाना है। 17 किलोमीटर लंबे इस रूट पर कुल फिलहाल 5 स्टेशनों पर इसका संचालन किया जाएगा। जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं। रैपिडेक्स रेल 160 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी। मार्च में इस रुट पर ट्रेन उतारकर इसका ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है। ट्रायल को सभी मानकों पर खरा पाया गया था।

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :