रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रंग बदला

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रंग बदला

Priya Patwal 10-07-2023 11:49:05

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली:  रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रंग बदल दिया है। ब्लू की जगह अब से केसरिया रंग होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि नया रंग तिरंगे से प्रेरित है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन में सुविधा के हिसाब से 25 छोटे-छोटे बदलाव भी किए गए हैं। यात्रियों और एक्सपर्ट्स ने इसके लिए सुझाव दिए थे।

देशभर में अभी 25 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। 2 ट्रेनों को रिजर्व में रखा गया है। 28वीं ट्रेन को ट्रायल बेसिस पर केसरिया रंग दिया गया है। यह ट्रेन अभी चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में रखी हुई है। इसी फैक्ट्री में सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को बनाया जाता है।

अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को फैक्ट्री का इंस्पेक्शन किया। उन्होंने दक्षिणी रेलवे के सुरक्षा उपायों की समीक्षा भी की।

केसरिया रंग की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव।

रेल मंत्री बोले- फीडबैक के हिसाब से किए गए बदलाव
रेल मंत्री ने कहा कि ये मेक इन इंडिया का कॉन्सेप्ट है। यह हमारे देश के इंजीनियर और टेक्नीशियन्स द्वारा डिजाइन की गई है। हमने वंदे भारत ट्रेनों में फील्ड यूनिट्स से मिल रहे फीडबैक के हिसाब से बदलाव किए हैं।

अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को एक नए सेफ्टी फीचर ‘एंटी क्लांइबिंग डिवाइस’ का भी इंस्पेक्शन किया। इस फीचर के होने से एक्सीडेंट होने की स्थिति में ट्रेन एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ेंगी। उन्होंने बताया कि सभी वंदे भारत और दूसरी ट्रेनों में भी ये स्टैंडर्ड फीचर रहेंगे।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के कोच को ओरेंज, डार्क ग्रे और ग्रे कलर का शेड दिया गया है।

वंदे भारत में होने वाले कुछ
अहम बदलाव

सीट में बेहतर कुशन लगाए गए हैं और उसका एंगल भी ठीक किया गया है।

मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स तक पहुंच बेहतर की गई है।

एग्जीक्यूटिव चेयर कार में फुट रेस्ट बढाया गया है।

वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई है, जिससे पानी के छींटे न पड़ें।

टॉइलेट्स में बेहतर लाइटिंग की गई है।

रीडिंग लाइट में सुधार किया गया है।

चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस एक साथ खड़ी हुई हैं।

जनरल कोच को भी एडवांस बनाया जा रहा
अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे बिना रिजर्वेशन वाले पैसेंजर्स के लिए भी एडवांस्ड फीचर वाले कोच बनाने पर काम कर रहा है। इससे कम कमाई वाले लोग भी अच्छी क्वालिटी और कंफर्ट वाली सुरक्षित ट्रेनों में सफर कर पाएंगे।

वंदे भारत AC चेयरकार और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 25% तक घटेगा

रेलवे बोर्ड ने वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों के AC चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25% तक की कटौती करने का ऐलान किया है। यह रियायती दरें केवल उन ट्रेनों के किराए पर लागू होंगी जिनमें पिछले 30 दिनों के दौरान 50% सीटें ही भर पाई थीं। पूरी खबर पढ़ें...

वंदे भारत के क्रिएटर सुधांशु मणि बोले- जानवरों से टकराकर आगे का हिस्सा टूट जाए जानबूझकर बनाई ऐसी ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस के क्रिएटर हैं सुधांशु मणि। उन्होंने बताया कि बाकी ट्रेनों के आगे लोहे का एक काऊ कैचर लगा होता है। जो पटरी पर आए जानवर या इंसान को फोर्स से कुचल देता है। इससे कई बार ट्रेन के अंदर बैठे यात्रियों को खतरा हो सकता है। इसलिए, वंदे भारत के आगे का शेप ऐसे डिजाइन किया गया है कि सामने आए जानवर को उठाकर साइड में पटक दे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :