IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स को चैंपियन बनाएंगे ऋषभ पंत, दिल्ली की मिली कमान

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स को चैंपियन बनाएंगे ऋषभ पंत, दिल्ली की मिली कमान

Anjali Yadav 01-04-2021 18:32:11

अंजलि यादव, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

 

 

नई दिल्ली: दिल्ली कैपिटल्स का परफॉर्मेंस इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले साल काफी अच्छा रहा था. श्रेयस अय्यर की कप्तानी में टीम ने पिछले साल फाइनल खेला. हालांकि, फाइनल में उन्हें मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस बार उम्मीद जताई जा रही थी कि ऑक्शन में कुछ और शानदार खिलाड़ियों को खरीदने के बाद श्रेयस इस साल टीम को पहला खिताब दिला सकते हैं, लेकिन आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज होने से पहले ही वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में फील्डिंग के दौरान उनके कंधे की हड्डी खिसक गई, जिसकी सर्जरी 8 अप्रैल को होनी है. श्रेयस अय्यर के इस तरह आईपीएल से बाहर होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की कमान युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को सौंपी गई है.
 

 

DC की कमान विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को सौंपी
23 साल के ऋषभ पंत अपनी इस नई जिम्मेदारी से काफी खुश नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि उनका सपना पूरा हो गया है, वो हमेशा से इस टीम की कप्तानी करना चाहते थे. श्रेयस अय्यर ने भी दिल्ली कैपिटल्स के इस फैसले को सही बताया है. ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनने के बाद कहा, ''दिल्ली वो जगह है जहां मैं बड़ा हुआ और 6 साल पहले यहीं से मेरी आईपीएल यात्रा शुरू हुई. इस टीम का नेतृत्व करना मेरा सपना था. आज ये सपना पूरा हो गया है.''ऐसे में आइए जानते हैं कि दिल्ली कैपिटल्स की बेस्ट संभावित प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है--

 

 

ओपनर: आईपीएल में 44.14 की औसत और 144.73 की स्ट्राइक रेट से 618 रन बनाने वाले शिखर धवन इस साल भी ओपनर के रूप में दिखाई देंगे. दिल्ली के लिए दूसरे ओपनर को चुनना थोड़ा मुश्किल है. अजिंक्य रहाणे एक विकल्प हो सकते हैं. मार्कस स्टोयनिस 2020 में टीम के लिए कुछ मैचों में पारी की शुरुआत कर चुके हैं. उस स्थिति में अजिंक्य रहाणे को तीसरे नंबर पर खेलना होगा. इससे कप्तान
श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के लिए कम गेंदें खेलने के लिए बचेंगी. एक संभावना यह भी है कि स्टीव स्मिथ पारी की शुरुआत करें. वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं. इन सब खिलाड़ियों को देखा जाए तो पृथ्वी शॉ दिल्ली के लिए बेस्ट ओपनर होंगे. पिछले साल अच्छी शुरुआत के बावजूद वह कुछ खास नहीं कर पाए, लेकिन इस साल वह बेहतर करने के लिए बाजिद होंगे. हाल ही में उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में फॉर्म हासिल की है.


 

मध्यक्रम: नंबर 3 और 4 के लिए दिल्ली के पास श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे, श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद अब इस स्थान के लिए स्टीव स्मिथ को उपयुक्त समझा रहा है. वहीं, हेटमायर अकेले दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं. हालांकि, आईपीएल 2020 में उनकी परफॉर्मेंस में कंसीस्टेंसी नहीं थी. इस साल हेटमायर अपनी मोटी रकम को जायज साबित करना चाहेंगे.

 

ऑल राउंडर्स: आईपीएल 2020 में मार्कस स्टोइनिस कुछ ऑल राउंडरों में से थे, जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी. डेथ ओवरों में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी और कुछ मैच अकेले दम पर जितवाए थे. क्रिस वोक्स और टॉम करेन उनके बैकअप के लिए रहेंगे. अक्षर पटेल प्लेइंग इलेवन में रहेंगे. वह टीम के अहम खिलाड़ी हैं. अच्छी बल्लेबाजी के साथ वह इकोनॉमिकल गेंदबाजी भी करते हैं.

 

गेंदबाजः अश्विन नियमित रूप से अच्छी गेंदबाजी करते हैं. दिल्ली उन्हें अनदेखा नहीं कर सकती. उनके साथ रबाडा और नार्खिया तेज गेंदबाज होंगे. फाइनल स्पॉट इस बात पर निर्भर करेगा कि मैच कहां खेला जा रहा है. टर्निंग ट्रेक पर अमित मिश्रा खेलेंगे और सीम गेंदबाजों की मदद करने वाली पिचों पर उमेश यादव या इशांत शर्मा खेल सकते हैं.

 

दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम: 
अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, अवेश खान, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, पृथ्वी शॉ, आर अश्विन, ऋषभ पंत, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव, एनरिच नार्खिया, प्रवीण दुबे, क्रिस वोक्स, स्टीव स्मिथ, टाम करेन, सैम बिलिंग्स, उमेश यादव, लुकमान मेरीवाला और एम सिद्धार्थ.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :