पिछले 14 साल से दिवाली मना रहा है ये मुस्लिम परिवार

पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार

पिछले 14 साल से दिवाली मना रहा है ये मुस्लिम परिवार

Anjali Yadav 13-11-2020 17:40:58

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: दुनियाभर में हिन्दू-मुस्लिम धर्म को लेकर लड़ाई होते हुए हम बरसों से देख रहे हैं लेकिन इस बीच कुछ ऐसी कहानियां भी सामने आ जाती हैं जो दिल को छू जाती है। आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरसल हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के भोपाल में जेल पहाड़ी स्थित जेल परिसर में रहने वाली इकबाल फैमिली की। मिली जानकारी के मुताबिक इस घर में 14 साल पहले कार्तिक महीने में आने वाली धनतेरस के दिन जुड़वा बेटों का जन्म हुआ था।



बेटों के आने से दिवाली मनाने का लिया निर्णय 

बेटों के आने से इस घर में राेशनी आ गई और उसी के बाद से इस मुस्लिम परिवार ने दिवाली मनाने का निर्णय लिया। उस समय इकबाल फैमिली ने यह तय कर लिया था कि अब से हर बार दिवाली वैसे ही मनाएंगे, जितनी शिद्दत से ईद मनाते हैं। आज उनके घर में हर साल दिवाली का पर्व मनाया जाता है
और उसके लिए उनके दिल में उतनी ही उत्सुकता होती है जितनी की ईद के लिए। आपको बता दें कि दोनों बेटों को हैप्पी और हनी के नाम से पुकारा जाता हैं। वैसे इस साल भी यह परिवार दिवाली के लिया तैयार है। इकबाल परिवार में दो बेटियां भी हैं जिनके नाम मन्नत और साइना है।



धनतेरस के दिन है हमारे लिए खास
जुड़वा बेटों की मां रेशू अहमद ने कहा- ‘हमारे यहां जुड़वां बेटों का जन्म धनतेरस के दिन हुआ था इसलिए भी यह दिन हमारे लिए खास है। हिंदुस्तान में वैसे ही सांप्रदायिक सौहार्द की परंपरा रही है, यही वजह है कि हम तारीख के बजाय तिथि से धनतेरस पर दोनों बेटों का जन्मदिन मनाते आ रहे हैं।’ सबसे ख़ास बात तो यह है कि इनके घर में कुरान के साथ गीता भी है और गणेश जी, लक्ष्मी जी, शंकर जी और दुर्गा मां की फोटो और प्रतिमाएं हैं। दिवाली की रात घर में सभी आतिशबाजियां भी करते हैं और माँ लक्ष्मी की पूजा भी होती है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :