प्याज पर केंद्र ने राज्यों के लिए खोला सुरक्षित भंडार

अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ

प्याज पर केंद्र ने राज्यों के लिए खोला सुरक्षित भंडार

Anjali Yadav 24-10-2020 12:46:37

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: प्याज की कीमत कुछ ही दिनों में 35 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80 रुपए प्रति किलोग्राम के आसपास पहुंचने से देश में हाहाकार मच गया है. इससे केंद्र सरकार की नींद उड़ गई है. केंद्र सरकार ने प्याज की आसमान छूती खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्रीय सुरक्षित भंडार से प्याज की खेप उठाने को कहा है. इसके साथ ही, सरकार ने प्याज की जमाखोरी रोकने तथा इसके मूल्य को नियंत्रित करने के लिए तुरंत प्रभाव से भंडारण सीमा निर्धारित कर दी है.



थोक विक्रेताओं के लिए भंडारण सीमा की तय

प्याज के थोक विक्रेताओं के लिए भंडारण सीमा 25 टन और खुदरा विक्रेताओं के लिए यह सीमा 2 टन निर्धारित की गई है. उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन ने बताया कि प्याज की कीमत वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकारों से
खुदरा हस्तक्षेप के लिए बफर स्टॉक से प्याज लेने का अनुरोध किया गया है.

उन्होंने कहा कि असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु ने इसमें रुचि दिखाई है. ये राज्य बफर स्टॉक से कुल 8,000 टन प्याज ले रहे हैं.



प्याज के आयात पर भी विचार कर रही सरकार

सरकार प्याज के आयात पर भी विचार कर रही है. वहीं सरकार अब तक वर्ष 2019-20 की रबी फसल से की गई खरीद से बनाए गए 1,00,000 टन के बफर स्टॉक में से 30,000 टन प्याज बाजार में ला चुकी है. नासिक से सीधे 26-28 रुपए में प्रति किलो, डिलीवरी 30 रुपए में मिलेगी.

केंद्र नासिक के भंडारित बफर स्टॉक से 26- 28 रुपए प्रति किलोग्राम की खरीद दर पर उन राज्यों को प्याज की पेशकश कर रहा है, जो अपने आप स्टॉक उठाना चाहते हैं. जिन राज्यों को प्याज पहुंचाए जाने की जरूरत है, उनके लिए कीमत 30 रुपए प्रति किलोग्राम होगी.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :