इस चुनाव में महिलाएं, कई सालो तक याद रहेंगी ये तस्वीरें

भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता

इस चुनाव में महिलाएं, कई सालो तक याद रहेंगी ये तस्वीरें

Deepak Chauhan 01-06-2019 14:14:48

लोकसभा चुनाव 2019 के वोटों की गिनती जारी है. अगले कुछ घंटों में तस्वीर साफ हो जाएगी कि सरकार किसकी बनेगी. इस चुनाव में कई मौके ऐसे आए जब हमें गुस्सा आया, जब हमें लगा कि ये क्या हो रहा है, कई मौके ऐसे भी आए कि दिल खुश हुआ, लगा कि राजनीति ऐसी ही होनी चाहिए. कई बयानों पर हम अपनी हंसी नहीं रोक पाए तो कई की वजह से देशभर में बहस शुरू हो गई. खैर, पांच साल में एक बार आने वाला हमारा महात्योहार अब अपनी समाप्ति की ओर है. ऐसे में आइये नजर डालते हैं उन कुछ तस्वीरों पर जो हमें लंबे वक्त तक याद रहेंगी..

लोकसभा चुनाव 2019 में एक तरफ जहां जुबानी जंग चरम पर था, नेता एक-दूसरे पर व्यक्तिगत हमले कर रहे थे. उसी बीच अस्पताल में भर्ती शशि थरूर से केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण का मिलने जाना एक सुखद अनुभव था. कि भारतीय राजनीति में अभी इतनी गुंजाइश बाकि है कि बीमार होने पर नेता एक-दूसरे का हाल जान लें. दरअसल, अप्रैल में कांग्रेस नेता शशि थरूर एक पूजा के दौरान गिर गए और उनके सिर पर चोट आई. उनकी सर्जरी की गई. वह अस्पताल में भर्ती थे और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण उनसे मिलने अस्पताल पहुंची थीं. ये तस्वीर खुद शशि थरूर ने ट्वीट की थी। 

जब भी देश में स्तरहीन राजनीति की बात की जाएगी. ये तस्वीर याद की जाएगी. ये फोटो उस प्रेस कॉन्फ्रेंस की है जो आतिशी मर्लेना और आम आदमी पार्टी ने की थी. आतिशी के खिलाफ बांटे गए बेहद घटिया पर्चों के बाद. इस पर्चे में आतिशी के बारे में इतनी घटिया बातें लिखी गई थीं जो किसी भी समाज में किसी भी महिला के खिलाफ किसी भी स्थिति में न लिखी जानी चाहिए और न ही कही जानी चाहिए. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आतिशी रो पड़ी थीं। 

इस तस्वीर में प्रियंका गांधी और राहुल गांधी किसी बड़े परिवार के वंशज या राजनीतिक दल के दो नेताओं की तरह नहीं बल्कि भाई-बहनों की तरह मिले.
यह उन रेयर मौकों में से एक था जब इन दोनों के व्यक्तिगत रिश्तों की झलक सार्वजनिक तौर पर देखने को मिली. दोनों अलग-अलग शहरों में रैली के लिए रवाना हो रहे थे. एयरपोर्ट पर हुई इस संक्षिप्त मीटिंग में राहुल ने प्रियंका को छेड़ते हुए कहा कि देखो में कितना अच्छा भाई हूं. ये अपनी रैलियों के लिए बड़े आरामदायक विमान से रवाना होती हैं, जबकि मैं छोटे से विमान में एडजस्ट करके जाता हूं. ये तस्वीर इसलिए याद रखी जाएगी कि आपका बैकग्राउंड चाहे जो भी हो, भाई-बहनों का रिश्ता एक जैसा ही होता है। 

चुनाव प्रचार के दौरान हेमा मालिनी खेतों में गईं. वहां उन्होंने महिलाओं के साथ काम भी किया. वहीं ट्रैक्टर पर बैठकर उनकी एक फोटो ने भी काफी सुर्खियां बटोरीं. खेत वाली तस्वीरों को लेकर हेमा मालिनी का खासा मजाक भी बना कि सिल्क की साड़ी पहनकर खेत में कौन जाता है, कि ये तो उनके लिए सिर्फ एक फोटो ऑपुर्चिनिटी थी. कई ने इस फोटो को हेमा मालिनी का बसंती अवतार भी कहा. खैर, जो भी हो, ये तस्वीर लंबे समय तक लोगों के दिमाग से जाएगी नहीं। 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी की उम्मीदवार हैं. 28 अप्रैल को वह इलाके में चुनाव प्रचार कर रही थीं. जिस गांव में वह थीं वहां खेतों में अचानक आग लग गई. गांववाले आग बुझाने के लिए दौड़े. फिर क्या था, स्मृति ईरानी भी उनके साथ जुट गईं. वह पानी भरने के लिए हैंडपंप चलाने लगीं. इस बीच किसी ने फायर ब्रिगेड को भी सूचना दे दी, चूंकि केंद्रीय मंत्री खुद वहां मौजूद थीं तो फायर ब्रिगेड की टीम भी फौरन पहुंची और शाम तक आग बुझा ली गई। 

बहुजन समाज पार्टी यानी बसपा सुप्रीमो मायावती की मुलायम सिंह यादव की यह तस्वीर भी लंबे वक्त तक याद रखी जाएगी. उत्तर प्रदेश के दोनों नेताओं ने 25 साल बाद मंच साझा किया था. 90 के दशक में हुए गेस्ट हाउस कांड के बाद दोनों नेताओं के रिश्ते तल्ख हो गए थे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :