शिक्षकों के तबादलों में सिफारिशों का खेल होगा खत्म, नई नीति तैयार, कैबिनेट मंजूरी को जाएगा प्रस्ताव

भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता

शिक्षकों के तबादलों में सिफारिशों का खेल होगा खत्म, नई नीति तैयार, कैबिनेट मंजूरी को जाएगा प्रस्ताव

Anupaul 05-02-2020 13:18:41


हुकम चंदेल कंदरौर :हिमाचल के सरकारी स्कूलों में नियुक्त एक लाख से अधिक शिक्षकों के तबादलों में सिफारिशों का खेल जल्द खत्म होगा। नए शैक्षणिक सत्र में सॉफ्टवेयर से ही शिक्षकों को स्टेशन मिलेंगे। नई तबादला नीति तैयार हो गई है, जल्द इसका प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी को भेजा जाएगा। नई नीति के तहत विभिन्न मानकों के आधार पर शिक्षकों को नंबर दिए जाएंगे। सरकार से मंजूरी मिलते ही नई नीति लागू हो जाएगी। अनुबंध पर नियुक्त शिक्षक तीन साल बाद नियमित होने पर ही इस दायरे में आएंगे। अस्थायी शिक्षकों को नई नीति से बाहर रखा है।

नई नीति में शिक्षकों की आपसी सहमति से तबादलों पर भी रोक लगेगी। शिक्षकों की पहली पोस्टिंग से ही रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर में अपडेट रहेगा। कितनी दूरी के स्कूलों में कितनी बार शिक्षक स्थानांतरित हुए, इसकी एक क्लिक पर जानकारी मिलेगी। सॉफ्टवेयर बनाने का काम एनआईसी को दिया है। तबादले से पहले शिक्षकों से 20 विकल्प भी मांगे जाएंगे। शिक्षा विभाग ने नई तबादला नीति के तहत प्रदेश को पांच जोन में बांटा है। इन जोन में दी गई सेवा के आधार पर अंक दिए जाएंगे। शिक्षिकाओं को
अंकों के वितरण में प्राथमिकता मिलेगी। महिलाओं को घरों से ज्यादा दूर नहीं भेजा जाएगा। दुर्गम, दूरदराज व जनजातीय क्षेत्रों में सेवाएं देने वाले शिक्षकों को अधिक अंक मिलेंगे।

*सत्र के बीच सेवानिवृत्ति बंद करने पर भी होगा फैसला*

सामान्य क्षेत्रों में नियुक्त शिक्षकों को कम अंक मिलेंगे। बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे परिणाम देने वालों और राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार शिक्षकों को अधिक अंक मिलेंगे। अधिक अंक प्राप्त करने वाले शिक्षकों को शहरों के आसपास रखा जाएगा, जबकि कम अंक लेने वाले शिक्षकों को दूरदराज और जनजातीय क्षेत्रों में भेजा जाएगा। शैक्षणिक सत्र के बीच शिक्षकों की सेवानिवृत्ति नहीं करने का भी कैबिनेट बैठक में फैसला होगा।

संस्थानों में पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए एक शैक्षणिक सत्र के दौरान विभिन्न महीनों में सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों को एक साथ एक तारीख को सेवानिवृत्त करने का विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की तर्ज पर शिक्षा विभाग रिटायरमेंट पॉलिसी बदलने जा रहा है। प्रदेश विश्वविद्यालय में जून में एक साथ शिक्षकों को सेवानिवृत्त किया जाता है। ऐसे में संभावित है कि प्रदेश सरकार शिक्षकों की एक साथ सेवानिवृत्ति के लिए 31 मार्च की तारीख तय कर सकती है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :