खुशखबरी आज फिर सस्ता हुआ सोना वायदा

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

खुशखबरी आज फिर सस्ता हुआ सोना वायदा

Anjali Yadav 28-09-2020 12:52:29

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: भारतीय बाजारों में आज भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी रही. एमसीएक्स पर सोने का वायदा भाव 0.4 फीसदी गिरकर 49,460 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी एक फीसदी गिरकर 58,473 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले हफ्ते, भारत में सोने की कीमतें, 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरी थी, जबकि चांदी 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई थी. सात अगस्त के सोने के उच्चतम भाव से यानी 56,200 रुपये की तुलना में सोना 6,500 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे है.                            
                             
                
                                 
वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम 

वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतें पिछले सप्ताह की गिरावट के बाद स्थिर रहीं. हाजिर सोना 1,860.19 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. पिछले सप्ताह दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद, डॉलर इंडेक्स प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 0.14 फीसदी नीचे था. कमजोर डॉलर गोल्ड को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सस्ता बनाता है. वैश्विक जोखिम की भावना कमजोर
हुई है क्योंकि यूरोप में कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़े हैं और कई देशों में फिर से लॉकडाउन लगाए गए हैं.

अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 22.93 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम 0.4 फीसदी बढ़कर 850.74 डॉलर और पैलेडियम 0.1 फीसदी बढ़कर 2,217.87 डॉलर हो गया.

सोने के निवेशकों ने अमेरिका में अधिक प्रोत्साहन के संकेतों की तलाश की. सप्ताहांत में, यूएस हाउस के स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि एक कोरोना वायरस राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है. इसके लिए चर्चा जारी है. दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, SPDR गोल्ड ट्रस्ट में होल्डिंग्स शुक्रवार को 0.02 फीसदी गिरकर 1,266.84 टन हो गई.

भारत में सोने का आयात अगस्त में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था. चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :