खुशखबरी आज फिर सस्ता हुआ सोना वायदा

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

खुशखबरी आज फिर सस्ता हुआ सोना वायदा

Anjali Yadav 28-09-2020 12:52:29

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: भारतीय बाजारों में आज भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी रही. एमसीएक्स पर सोने का वायदा भाव 0.4 फीसदी गिरकर 49,460 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी एक फीसदी गिरकर 58,473 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले हफ्ते, भारत में सोने की कीमतें, 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरी थी, जबकि चांदी 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई थी. सात अगस्त के सोने के उच्चतम भाव से यानी 56,200 रुपये की तुलना में सोना 6,500 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे है.                            
                             
                
                                 
वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम 

वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतें पिछले सप्ताह की गिरावट के बाद स्थिर रहीं. हाजिर सोना 1,860.19 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. पिछले सप्ताह दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद, डॉलर इंडेक्स प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 0.14 फीसदी नीचे था. कमजोर डॉलर गोल्ड को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सस्ता बनाता है. वैश्विक जोखिम की भावना कमजोर
हुई है क्योंकि यूरोप में कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़े हैं और कई देशों में फिर से लॉकडाउन लगाए गए हैं.

अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 22.93 डॉलर प्रति औंस हो गई, प्लैटिनम 0.4 फीसदी बढ़कर 850.74 डॉलर और पैलेडियम 0.1 फीसदी बढ़कर 2,217.87 डॉलर हो गया.

सोने के निवेशकों ने अमेरिका में अधिक प्रोत्साहन के संकेतों की तलाश की. सप्ताहांत में, यूएस हाउस के स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि एक कोरोना वायरस राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है. इसके लिए चर्चा जारी है. दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, SPDR गोल्ड ट्रस्ट में होल्डिंग्स शुक्रवार को 0.02 फीसदी गिरकर 1,266.84 टन हो गई.

भारत में सोने का आयात अगस्त में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था. चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है. भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :