नया समीकरण का असर....

शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार पीलीभीत में दुष्कर्म व पास्को के आरोपी को न्यायालय ने सुनाई 14 वर्ष की सजा और एक लाख अर्थ दंड लगाया भाजपा केे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 18 मई को एक दिवसीय चंबा दौरे पर सूरतगढ : अवैध हीरोइन सहित नशा तस्कर गिरफ्तार यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अब होंगे मासिक टेस्ट आज का राशिफल तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में ’गैर पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो अपलोड करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई-राजस्थान स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी इंजेक्शन-राजस्थान एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय-रिजल्ट पेशाब में प्रोटीन आने का कारण भोपाल गैस त्रासदी-सुनवाई बिलासपुर पुलिस ने एक युवक और दो नाबालिगों को प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन के साथ किया गिरफ्तार

नया समीकरण का असर....

Anjali Yadav 29-12-2021 17:49:08

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: चंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव एक ऐसे वक्त में हुए, जब पंजाब में विधानसभा चुनाव की गहमागहमी है। राजनीतिक दल इसके लिए पहले से समीकरण बना चुके हैं। जाहिर सी बात है कि उस समीकरण का असर निगम चुनाव में दिखना था। स्वाभाविक ही इस लिहाज से भी इन नतीजों को देखा जा रहा है। आम आदमी पार्टी पहली बार चुनाव मैदान में उतरी, और उसने निगम चुनाव में सारे राजनीतिक दलों को पछाड़ दिया है।

चंडीगढ़ नगर निगम की कुल पैंतीस में से चौदह सीटें उसकी झोली में गई हैं। भाजपा को बारह, कांग्रेस को आठ और अकाली दल-बसपा गठबंधन को मात्र एक सीट पर संतोष करना पड़ा है। इसके पहले वहां निगम पर भाजपा का कब्जा था। हालांकि वहां के लोगों ने भाजपा को इस बार सिरे से तो खारिज नहीं किया है, पर जिस तरह उन्होंने आम आदमी पार्टी में अपना भरोसा अधिक जताया है, उससे विधानसभा चुनावों में नया समीकरण बनता दिख रहा है। हालांकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है और इस बार निगम चुनाव में पिछली बार की तुलना में उसे बढ़त हासिल हुई है। यह उसके लिए संतोष की बात हो सकती है, पर इसमें चुनौती तो उसकी भी साफ नजर आ रही है।

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने चुनाव लड़ने का एलान अचानक नहीं किया है। इसकी तैयारी वह पिछले आम चुनाव के वक्त से कर रही थी। फिर जब भाजपा-अकाली दल गठबंधन टूटा और बसपा-अकाली दल गठबंधन बना, तो उसमें दलित मतों को लेकर एक नया समीकरण दिखाई देने लगा। पंजाब में माना जाता है कि जिस दल के साथ दलित मतदाता खड़े हो जाते हैं, विजय उसी की होती है।

इस लिहाज
से अकाली दल का दांव अच्छा था। पर उस दांव की काट में कांग्रेस ने नेतृत्व परिवर्तन कर दलित मुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया, तो अकाली दल का समीकरण कमजोर पड़ गया। मगर आम आदमी पार्टी शुरू से अपने दिल्ली के कामकाज के आधार पर समीकरण बनाती रही। उसमें उसने बिजली, महिलाओं को वजीफा वगैरह की मुफ्त योजनाएं भी घोषित कर दी थी। दलित मतदाताओं को रिझाने के लिए भी उसने योजनाएं बना रखी हैं। मगर लग रहा था कि इसका असर वहां के लोगों पर नहीं पड़ेगा। अब साबित हो गया है कि वहां के लोगों का मिजाज बदला है। अभी तक पंजाब और चंडीगढ़ में कांग्रेस, भाजपा और अकाली दल का दबदबा रहा है। मगर आम आदमी ने वह दबदबा लगभग खत्म कर दिया है।

किसान आंदोलन की वजह से भी मतदाताओं का रुझान काफी बदला है। हालांकि चंडीगढ़ शहरी इलाका है, पर वहां भी इसका असर दिखाई दिया है। जबसे संयुक्त किसान मोर्चे में शामिल पंजाब और हरियाणा के कुछ किसान संगठनों ने विधानसभा चुनाव में उतरने का एलान किया है, तबसे स्थितियां कुछ और बदली हैं। इसका फायदा आम आदमी पार्टी को मिलता दिख रहा है। इसलिए पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक के बने सारे समीकरण बिगड़ते दिखने लगे हैं। हालांकि चंडीगढ़ नगर निगम में अपनी सत्ता कायम करने के लिए आम आदमी पार्टी को बहुमत जुटाने के लिए किसी दूसरे राजनीतिक दल का सहारा लेना पड़ेगा। वह सहारा भाजपा और अकाली दल तो बन नहीं सकते। कांग्रेस से ही उम्मीद बची है। पर आम आदमी पार्टी के सामने यह चुनौती होगी कि अगर वह कांग्रेस का हाथ पकड़ती है, तो विधानसभा चुनावों में कहीं उसे नुकसान का खतरा तो नहीं पैदा होगा।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :