महाराष्ट्र में जल्द खुलने जा रहे स्कूल

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

महाराष्ट्र में जल्द खुलने जा रहे स्कूल

Anjali Yadav 11-08-2021 15:50:46

अंजलि यादव,     
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,     


नई दिल्ली: महाराष्ट्र सरकार ने 17 अगस्त, 2021 से राज्य के स्कूलों को दोबारा खोलने का निर्णय लिया है. हालांकि सरकार उन्हीं क्षेत्रों में स्कूलों को खोलेगी जहां कोरोना के मामले काबू में हैं. सरकार की ओर से फिजिकल क्लासेस के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया गया है. अगले सप्ताह से ग्रामीण क्षेत्रों में 5वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए कक्षाएं चलाई जा सकेंगीं, जबकि शहरी इलाकों में स्थिति स्कूलों में 8वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए कक्षाएं चलाई जा सकेंगीं. इस दौरान सभी स्कूलों, अध्यापकों और सभी कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी का पालन करना होगा. 
 

राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि एसओपी के तहत सभी बच्चों, स्टाफ व अध्यापकों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य होगा. हमने स्कूल की बहाली और सुरक्षित संचालन की निगरानी के लिए कलेक्टर/आयुक्त की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है. स्कूलों में उपस्थिति के
मानदंडों में ढील दी गई है और छात्रों दोबारा स्कूल अटैंड करने के लिए अपने माता-पिता की अनुमति लेगी होगी। एससीईआरटी महाराष्ट्र द्वारा किए गए सर्वेक्षण में 81 प्रतिशत अभिभावकों ने कहा कि वे चाहते हैं कि स्कूल फिर से खुल जाएं। इसके बाद ही स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया. 
 

इसी बीच मुंबई, ठाणे में नगरपालिका आयुक्तों और 11 जिलों के कलेक्टरों को जहां कोरोना के प्रतिबंध अभी भी जारी हैं, स्थानीय स्तर पर कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है. गौरतलब हैं कि कुछ राज्यों को छोड़ दें तो देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल संतोषजनक है, लेकिन पिछले 4-5 दिनों से कोरोना के मामलों में फिर से उछाल देखने को मिला है, जिसे कुछ विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर भी बता रहे हैं. जहां तक अन्य राज्यों में स्कूल खोले जाने की बात है तो उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :