मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही नहीं... इन चीजों का भी जरूर रखें खयाल- सरकार ने भी जारी की है एडवाइजरी

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही नहीं... इन चीजों का भी जरूर रखें खयाल- सरकार ने भी जारी की है एडवाइजरी

Anjali 22-12-2022 11:47:55

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

नई दिल्ली - दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है. चीन से लेकर अमेरिका तक लगातार केस बढ़ते जा रहे हैं. आलम ये है कि तमाम देशों ने पाबंदियां लगाना भी शुरू कर दिया है. इसे देखते हुए भारत सरकार भी तैयारी में जुट गई है, साथ ही राज्य सरकारों ने भी बैठकें बुलाई हैं. हाल ही में कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई, जिसमें मास्क पहनने और जरूरी सावधानियां बरतने की सलाह दी गई. आइए जानते हैं कि देश में अभी कोरोना को लेकर क्या नियम और गाइडलाइन है. 

कोरोना मामले कम होने पर हटाई गई थी पाबंदियां
भारत में कोरोना ने पहली और दूसरी लहर में जमकर तबाही मचाई, सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और अस्पतालों की व्यवस्था भी चरमरा गई. हालांकि इसके बाद हालात सुधरते गए और लगातार मामलों में कमी देखी गई. मामले कम होने के साथ ही कोरोना पाबंदियों में भी ढील शुरू हो गई. आखिरकार 1 अप्रैल 2022 से तमाम तरह की पाबंदियां हटा दी गईं. 

अब एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ रहा तो ऐसे में सरकार लोगों को सलाह दे रही है कि वो कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर को अपनाएं. आइए जानते हैं कि कोरोना को लेकर क्या-क्या सावधानियां हैं, जिन्हें सरकार बरतने की सलाह दे रही है. 

क्या है कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर?

अगर आप किसी से मिलते हैं तो बिना फिजिकल टच यानी बिना हाथ मिलाए या गले मिले उसे ग्रीट कीजिए. इसके लिए
आप हाथ जोड़कर नमस्कार कर सकते हैं.

कोरोना से निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को जरूरी बताया गया है. इसके लिए दो गज की दूरी बनाने की बात कही गई थी. जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके.

सरकार की तरफ से लोगों को सलाह दी गई है कि हाथ से बने रीयूजेबल फेस मास्क का इस्तेमाल करें. खासतौर पर भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर पहनें.

अगर आप बाहर हैं तो अपने हाथों से अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें. इसके लिए आप पहले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हाथों को लगातार धोते रहें.

सरकार की तरफ से कोरोना से बचाव के लिए खुले में थूकने से बचने की भी सलाह दी गई है. इससे कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा बना रहता है.

कोरोना से बचाव के लिए बहुत जरूरी होने पर ही ट्रैवल करने की सलाह दी गई है. साथ ही कहा गया है कि भीड़भाड़ वाली जगह का हिस्सा न बनें, यानी भीड़ से खुद को अलग रखें.

सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसा पोस्ट न डालें जिससे नेगेटिव जानकारी या डर फैलने का खतरा हो. कोरोना को लेकर कोई भी जानकारी लेनी हो तो उसके लिए क्रेडिबल सोर्स का इस्तेमाल करें.

बता दें कि ये सभी चीजें कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर के तहत आती हैं, जो भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना को लेकर जारी किया गया था. जिनका पालन करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. हालांकि तमाम एक्सपर्ट्स और सरकार का कहना है कि कोरोना को लेकर भारत में फिलहाल पैनिक की जरूरत नहीं है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :