कोविशील्ड राज्यों में मिलेगी 400 रुपये प्रति डोज़: SII

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

कोविशील्ड राज्यों में मिलेगी 400 रुपये प्रति डोज़: SII

Rukmani Chaurasia 21-04-2021 16:06:36

रुक्मणि चौरसिया  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया  

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को केंद्र, राज्य और प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविडशील्ड वैक्सीन के दामों का ऐलान किया. कंपनी के अनुसार राज्य सरकारें कोविशील्ड वैक्सीन 400 रुपए प्रति डोज में खरीद पाएंगी, वहीं प्राइवेट अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपए देने होंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार को यह 150 रुपये प्रति डोज मिलती रहेगी. कंपनी ने इन दामों का ऐलान किया है.बता दें कि भारत सरकार दोनो वैक्सिन कोविशील्ड और को-वैक्सीन157.50 रु/डोज खरीदती है.वहीं राज्यों और निजी अस्पतालो को इससे अलग कीमत देनी होगी. इसके अलावा अगले 4-5 महीनों में यह वैक्सीन रिटेल मार्केट और ओपन मार्केट में भी मिल सकेगी.    

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 की रोकथाम के लिए टीका लगवा सकेंगे. सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी है. जिसके बाद अब इसके दामों का भी ऐलान किया गया है.  

सीरम
इंस्टिट्यूट ने एक बयान में कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत मे वैक्सीन का रेट कम है. अमेरिकन वैक्सीन 1500 रुपये प्रति डोज मिल रही है तो रशियन वैक्सीन की एक डोज के लिए 750 रुपये देने होते हैं. इसी तरह चाइनीज वैक्सीन के दाम भी 750 रुपये प्रति डोज है. इस लिहाज से देखा जाए तो भारत में वैक्सीन के दाम अन्य देशों की वैक्सीन से कम हैं.  

वैक्सीनेशन अभियान को रफ्तार देने के लिए सरकार ने (सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया) SII और भारत बायोटेक को भविष्य की आपूर्ति के लिए 4,500 करोड़ रुपये का भुगतान अग्रिम में करने की मंजूरी दी है. SII पहले से तय 150 रुपये प्रति खुराक के मूल्य पर सरकार को जुलाई तक 20 करोड़ डोज देगी तो वहीं भारत बायोटेक नौ करोड़ खुराक की सप्लाई करेगी. इन 45 हजार करोड़ में से सीरम इंस्टीट्यूट को 3,000 करोड़ रुपये और भारत बायोटेक को 1,500 करोड़ रुपये मिलेंगे. इससे पहले पूनावाला ने इसी महीने कहा था कि कंपनी को कोविड-19 टीके की उत्पादन क्षमता बढ़ाने को करीब 3,000 करोड़ रुपये की जरूरत होगी.  

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :