पंजाब की सीमा पर 'ना-पाक' हरकत नाकाम, बीएसएफ ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

पंजाब की सीमा पर 'ना-पाक' हरकत नाकाम, बीएसएफ ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

Anjali 22-12-2022 14:13:43

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

नई दिल्ली - सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के रास्ते पंजाब में घुस रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है. भारतीय जवानों ने सीमा पर पाकिस्तान की इस 'ना-पाक' हरकत को फेल कर दिया. बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, तरनतारन जिले के फिरोजपुर सेक्टर में पाकिस्तान से लगती सीमा पर ड्रोन (Pakistani Drone) ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. भारतीय सेना के जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग कर उसे मार गिराया.

ड्रोन से भेजी गई खेप गायब, खोज जारी

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बीएसएफ के जवानों ने बुधवार की रात 8 बजे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया. ड्रोन को खोजने के लिए पूरे इलाके को घेर लिया गया. गुरुवार की सुबह 8 बजे बीएसएफ के जवानों ने एक खेत से पाकिस्तानी ड्रोन को बरामद कर लिया, लेकिन ड्रोन के सहारे भेजी गई खेप गायब थी. जिसकी तलाश भी की जा रही है.

नजर आते रहते हैं संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन 

सर्दी के मौसम में घने कोहरे का फायदा उठाकर पाकिस्तान की ओर से ड्रोन के जरिये सीमा पार से मादक पदार्थ और हथियार
भेजने की कोशिशें तेज हो जाती हैं. इन हालिया घटनाओं के बाद पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास निगरानी बढ़ा दी गई है. अमृतसर, तरनतारन और फाजिल्का जिलों में पाकिस्तानी ड्रोन ज्यादा नजर आते हैं. 

बीते दिनों पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक स्थित बीएसएफ की चंदू वडाला पोस्ट के पास भी एक संदिग्ध ड्रोन देखा गया था. जिस पर भारतीय जवानों के गोलियां चलाने के बाद ड्रोन पाकिस्तानी इलाके में वापस चला गया. भारत के पंजाब का जिला गुरदासपुर पाकिस्तान की सीमा से सटा इलाका है. इस इलाके में अक्सर घुसपैठ की कोशिशें देखी जाती हैं. 

ड्रोन को गिराने के लिए क्या करती है सेना?

आमतौर पर सीमा पार से आने वाले पाकिस्तानी ड्रोन रात में ही आते हैं. इन पाकिस्तानी ड्रोन को रोकने के लिए तैनात बीएसएफ जवानों आमतौर पर रोशनी करने वाले बम दागते हैं. जिससे संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन को अंधेरे में भी देखा जा सकता है. उसके बाद ड्रोन पर फायरिंग कर उसे मार गिराया जाता है. बीएसएफ ने इस साल पाकिस्तानी ड्रोन की ओर से की जा रही कई अवैध घुसपैठों को रोका है.
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :