पंजाब की सीमा पर 'ना-पाक' हरकत नाकाम, बीएसएफ ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज अयोध्या के जिलाधिकारी दुर्घटना मे दो की मौत चित्रकूट आज का राशिफल एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न

पंजाब की सीमा पर 'ना-पाक' हरकत नाकाम, बीएसएफ ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

Anjali 22-12-2022 14:13:43

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

नई दिल्ली - सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के रास्ते पंजाब में घुस रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है. भारतीय जवानों ने सीमा पर पाकिस्तान की इस 'ना-पाक' हरकत को फेल कर दिया. बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, तरनतारन जिले के फिरोजपुर सेक्टर में पाकिस्तान से लगती सीमा पर ड्रोन (Pakistani Drone) ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. भारतीय सेना के जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग कर उसे मार गिराया.

ड्रोन से भेजी गई खेप गायब, खोज जारी

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बीएसएफ के जवानों ने बुधवार की रात 8 बजे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया. ड्रोन को खोजने के लिए पूरे इलाके को घेर लिया गया. गुरुवार की सुबह 8 बजे बीएसएफ के जवानों ने एक खेत से पाकिस्तानी ड्रोन को बरामद कर लिया, लेकिन ड्रोन के सहारे भेजी गई खेप गायब थी. जिसकी तलाश भी की जा रही है.

नजर आते रहते हैं संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन 

सर्दी के मौसम में घने कोहरे का फायदा उठाकर पाकिस्तान की ओर से ड्रोन के जरिये सीमा पार से मादक पदार्थ और हथियार
भेजने की कोशिशें तेज हो जाती हैं. इन हालिया घटनाओं के बाद पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास निगरानी बढ़ा दी गई है. अमृतसर, तरनतारन और फाजिल्का जिलों में पाकिस्तानी ड्रोन ज्यादा नजर आते हैं. 

बीते दिनों पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक स्थित बीएसएफ की चंदू वडाला पोस्ट के पास भी एक संदिग्ध ड्रोन देखा गया था. जिस पर भारतीय जवानों के गोलियां चलाने के बाद ड्रोन पाकिस्तानी इलाके में वापस चला गया. भारत के पंजाब का जिला गुरदासपुर पाकिस्तान की सीमा से सटा इलाका है. इस इलाके में अक्सर घुसपैठ की कोशिशें देखी जाती हैं. 

ड्रोन को गिराने के लिए क्या करती है सेना?

आमतौर पर सीमा पार से आने वाले पाकिस्तानी ड्रोन रात में ही आते हैं. इन पाकिस्तानी ड्रोन को रोकने के लिए तैनात बीएसएफ जवानों आमतौर पर रोशनी करने वाले बम दागते हैं. जिससे संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन को अंधेरे में भी देखा जा सकता है. उसके बाद ड्रोन पर फायरिंग कर उसे मार गिराया जाता है. बीएसएफ ने इस साल पाकिस्तानी ड्रोन की ओर से की जा रही कई अवैध घुसपैठों को रोका है.
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :